मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

इंदौर पुलिस कमिश्नर समेत 7 जिलों के कलेक्टरों से मानव अधिकार आयोग ने किया जवाब तलब

स्कूली छात्रा से दुष्कर्म, किया गर्भवती, 5 लाख का ऑफर देकर समझौता का आरोपी पक्ष द्वारा बनाया जा रहा दबाव, इंदौर पुलिस कमिश्नर 15 दिन में सौंपें प्रतिवेदन

इंदौर/भोपाल, 5 अक्टूबर 2023

मप्र मानव अधिकार आयोग ने दस विभिन्न मामलों में संज्ञान लेकर इंदौर पुलिस कमिश्नर समेत 7 जिलों के कलेक्टर और जिम्मेदारों से जवाब तलब किया है। पहले मामले में इंदौर में परदेसीपुरा क्षेत्र में एक आठवीं की छात्रा से दुष्कर्म करके गर्भवती करने और राजनीतिक पार्टी के नेता के आरोपी पुत्र की माँ द्वारा पीड़िता को 5 लाख का ऑफर देकर समझौता करने का दबाव बनाने तथा धमकाने का मामला सामने आया है। इस मामले में संज्ञान लेकर आयोग ने इंदौर पुलिस कमिश्नर, से जांच कराकर पीड़िता की देखभाल एवं सरंक्षण तथा गर्भवती होने से गर्भपात की सम्भावना के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिन में मांगा है। साथ ही पीड़िता की ओर से की गई धमकी की शिकायत के मामले में उसकी सुरक्षा के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 7 दिन में मांगा है।

हैजा के मरीजों को रास्ते में छोड़कर भागे एंबुलेंसकर्मी, महिला की मौत


रीवा जिले के त्योंथर क्षेत्र में रहने वाले मुसहर परिवार के सदस्य हैजा की गिरफ्त में आ गए। मरीजों को जब एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया जा रहा था तब एंबुलेंसकर्मी को हैजा का ऐसा खोफ हुआ कि वह मरीजों को बीच रास्ते में ही छोड़कर भाग गये। और इसके बाद रास्ते में ही एक महिला मरीज की मौत हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर और सीएमएचओ, रीवा से प्रकरण की जांच कराकर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है। इसी क्रम में भोपाल के नजीराबाद थानाक्षेत्र में एक महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। उसकी लाश कुए में मिली है। आयोग ने पुलिस अधीक्षक, भोपाल (देहात) से जांच कराकर की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।


हॉस्टल का बजट खत्म, छात्रों को नहीं मिल पा रहा खाना, कलेक्टर 7 दिन में जवाब दें


राजधानी भोपाल के रजत नगर स्थित महाविद्यालय अनुसूचित जाति छात्रावास में बजट खत्म होने की वजह से छात्रों को भोजन नहीं मिल पा रहा हैं। हॉस्टल अधीक्षक के मुताबिक उन्हें  बजट नहीं मिला। आयोग ने कलेक्टर, भोपाल से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में प्रतिवेदन 07 दिन में मांगा है।

6 की मौत, मृतकों के वारिसों को शासन की योजनाओं का लाभ दें                                   

रायसेन के शाहपुर हदाईपुर में स्थित सरकारी माध्यमिक स्कूल में कक्षा 3 में पढ़ने वाले एक छात्र की बिना मुंडेर के कुआ में गिरने से मौत हो गई। इसी तरह बड़वानी के पलसूद नगर के वार्ड क्रंमाक 15 उंडी खोदरी फलिया में बीते गुरूवार गिट्टी क्रेशर के गढ्ढे मे जमा बारिश के पानी में नहाते समय दो बच्चियों की मौत हो गई। सागर के बीना में विद्युत मंडल आफिस से पास लगे रेन बसेरा की वर्षों पुरानी दीवार गिरने से काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई एवं दो अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये। बैतूल जिले के अनकावाड़ी गांव में घर के आंगन में खेल रहे ढाई साल के बालक पर बीते बुधवार को बिजली का तार टूटकर गिरने से उसे करंट लगा और मौके पर ही मौत हो गई। सतना जिले के कोतवाली थानाक्षेत्र अन्तर्गत मार्केट में स्थित एक तीन मंजिला इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई व पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

सुरक्षात्मक उपाय में त्रुटि और उसे सुरक्षित कराये जाने के सम्बन्ध में एक माह में प्रतिवेदन सौंपें – आयोग ने उपरोक्त चार मामलों में संबन्धित जिलों के कलेक्टरों से प्रकरण की जांच कराकर मृतक के वैध उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक सहायता राशि तथा घटना से सम्बन्धित सुरक्षात्मक उपाय में त्रुटि और उसे सुरक्षित कराये जाने के सम्बन्ध में एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।