पिंटू को मिला कांग्रेस का हाथ, भाजपा ने विजयवर्गीय को आकाश दिखायापिंटू को मिला कांग्रेस का हाथ, भाजपा ने विजयवर्गीय को आकाश दिखाया

पिंटू को मिला कांग्रेस का हाथ, भाजपा ने विजयवर्गीय को आकाश दिखाया

इंदौर

newso2.com@gmail.com 

इंदौर की विधान सभा 3 यूं तो मध्य भारत की आर्थिक राजधानी इंदौर का व्यापारिक,व्यावसायिक और वाणिज्यिक केंद्र है। मतदाताओं की संख्या के लिहाज से सबसे छोटी और राज्य को सर्वाधिक राजस्व देने वाले भूभाग के तौर पर भी इसी विधान सभा का अग्रणी स्थान है। इस बार कांग्रेस ने यहाँ से अपने दिवंगत नेता महेश जोशी के परिवार में तीसरी बार टिकट दिया है। इस बार तीसरी पीढ़ी के युवराज पिंटू पिता महेश जोशी को टिकट दे दिया है। पिंटू को टिकट मिलने के साथ ही अपरोक्ष रूप से इस विधान सभा सीट की कमान दिग्विजय सिंह ने अपने हाथ में ले ली है। पिंटू को टिकट मिलने के साथ उनको विधान सभा में स्थान मिलने की यात्रा में मतदाताओं का आशीर्वाद क्या विजयी तिलक तक पहुंचा पाता है? यह फिलहाल भविष्य के गर्भ में छुपा हुआ कर्म लक्षित परिणाम है लेकिन पिंटू के टिकट ने भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश विजयवर्गीय की सियासी हसरतों को जरूर तेज कर दिया है।

आकाश की दावेदारी पर लगा कूटनीतिक ग्रहण

यह बात बेहद सामान्य है कि विधान सभा 3 में चुनावी टिकट पाने की दौड़ शुरू होते ही आकाश विजयवर्गीय और पिंटू जोशी के बीच मुक़ाबला तय माना जा रहा था। इस बीच मप्र के चुनाव का कथित तौर पर नेतृत्व कर रही मोदी-शाह की जोड़ी ने आदमकद  नेता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर की विधान सभा 1 से प्रत्याशी बनाकर जैसे आकाश विजयवर्गीय की दावेदारी पर कूटनीतिक ग्रहण लगा दिया है।

जातिगत समीकरण में शुक्ला प्रबल दावेदार

न्यूजओ2 ने इससे पहले भी जब विधान सभा 3 के मतदाताओं का कांग्रेस-भाजपा के संभावित प्रत्याशियों को लेकर मानस टटोला था तब आम मतदाता भी अपने प्रत्याशियों के तौर पर दो युवाओं को आमने-सामने पाकर रोमांचित नजर आ रहा था।  अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या भाजपा इंदौर-3 से किसी जमीनी कार्यकर्ता को टिकट देकर मैदान अपने पक्ष में करने का प्रयास करती है या फिर गोलु शुक्ला जैसे प्रत्याशी को टिकट देकर पैराशूट एंट्री पर मुहर लगाती है। अब जबकि पिंटू को कांग्रेस यहाँ से प्रत्याशी घोषित कर चुकी है, ऐसे में जातिगत समीकरणों के लिहाज से गोलु शुक्ला स्वयं ही प्रबल दावेदार हो गए हैं। 

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है। 

One thought on “पिंटू को मिला कांग्रेस का हाथ, भाजपा ने विजयवर्गीय को आकाश दिखाया”
  1. सही सटीक जानकारी के साथ दी गई ख़बर

Comments are closed.