दावा- आयुष्मान के तहत 247 करोड़ रु निजी अस्पतालों को दिया, एमवाय पर बढ़ता भार, जिला अस्पताल का अधूरा काम और संजीवनी में डॉक्टरों की अरुचि के प्रश्न को टाल गए इंदौर सांसदइंदौर में भाजपा के मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए इंदौर सांसद शंकर लालवानी

दावा- आयुष्मान के तहत 247 करोड़ रु निजी अस्पतालों को दिया, एमवाय पर बढ़ता भार, जिला अस्पताल का अधूरा काम और संजीवनी में डॉक्टरों की अरुचि के प्रश्न को टाल गए इंदौर सांसद

इंदौर , 3 नवंबर 2023

[email protected]  

इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता लेते हुए केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। सांसद ने कहा किसी भी शहर का विकास इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी पर होता है। इंदौर में रेल, हवाई और सड़क कनेक्टिविटी पहले से बेहतर हुई हैं।

स्वास्थ्य सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए सांसद ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में इंदौर नंबर वन रहा है। गरीबी रेखा में रजिस्टर्ड लोगों की संख्या से ज्यादा कार्ड यहाँ बने हैं। उन्होने दावा किया कि 247 करोड़ रु निजी अस्पतालों को आयुषमान कार्ड के तहत इलाज करने के लिए सरकार द्वारा दिया गया है। सरकार की मंशा के मुताबिक हर वार्ड में संजीवनी क्लीनिक का काम जारी है। लालवानी से जब उनसे न्यूज ओ2 डॉट कॉम की पोलिटिकल एडिटर नेहा जैन ने पूछा कि संजीवनी में डॉक्टर्स की नियुक्ति नहीं हो रही है। कम मानदेय पर डॉक्टर्स काम करने तैयार नहीं हैं, जिसका उत्तर ललवानी टाल गए।

कोविड महामारी में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की चरमराती व्यवस्था और सूबे के सबसे बड़े एकमात्र सरकारी एमवाय अस्पताल पर संभाग के 8 जिलों के बढ़ते भार की वैकल्पिक व्यवस्था के प्रश्न पर लालवानी कोई ठोस जवाब नहीं दे सके। इंदौर सांसद से जब पूछा गया कि 5 साल से अधिक समय से जिला अस्पताल का काम निर्माणधीन है, इस पर भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके।

इतनी जर्जर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं नहीं थीं, हमने बेहतर व्यवस्थाएं की- लालवानी

सांसद शंकर लालवानी ने उक्त प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि कोविड में स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी जर्जर नहीं थी, हम कोविड के हॉट शहर में थे, आप सभी के सहयोग से हमने बेहतर व्यवस्था की। केंद्र और राज्य सरकार की मंशा अनुसार हम हर वार्ड में संजीवनी क्लीनिक खोल रहे हैं लेकिन हर वार्ड में सरकारी जमीन मिलना और उस पर निर्माण थोड़ा मुश्किल है, इसलिए अब तक 85 वार्डों में 85 संजीवनी नहीं खुल पाये। लेकिन हमारे प्रयास जारी हैं। काम चल रहा है। उन्होने कहा संजीवनी को जल्दी ही डॉक्टर्स मिलेंगे। डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 5 साल से निर्माणधीन शासकीय जिला अस्पताल के पूरा नहीं होने के प्रश्न पर लालवानी ने कहा कि जिला अस्पताल के टेंडर अभी हुए हैं, अब काम चालू हुआ है। कोंट्रेक्टर को 3 बार नोटिस दिया है। ब्लैक लिस्ट की भी बात हुई थी लेकिन फिर टेंडर की प्रक्रिया लंबी होती। प्रयास कर रहे हैं काम जल्दी पूरा हो।

क़तर से सैनिकों को वापस लाने भारत सरकार है वचनवद्ध

क़तर में 8 पूर्व नौ सैनिकों को फांसी की सजा दिये जाने के प्रश्न पर भारत सरकार के प्रयासों के बारे में लालवानी ने बताया कि भारत सरकार अपने सैनिकों की हिफाजत के लिए वचन वद्ध है। जो भी विधिक रूप से सही है, हम प्रयास कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने सैनिकों के परिवारों से मुलाकात भी की है। भारत सरकार अपने सैनिकों को वापस लाने के लिए सम्पूर्ण प्रयास कर रही है।  

10 हजार अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता दी

पाकिस्तान से इंदौर आए सिंधी लोगों को नागरिकता देने के प्रश्न पर लालवानी ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रताड़ित अल्पसंख्यक लोगों के लिए नागरिकता सरलता दी गई है। इंदौर में 10 हजार ऐसे लोग हैं जिन्होने नागरिकता प्राप्त की है।

प्याज के दाम होंगे कम

बढ़ती महंगाई, टमाटर के बाद प्याज के ऊंचे जा रहे दामों के प्रश्न पर लालवानी ने कहा कि सरकार ने कई जगह प्याज बिक्री के केंद्र शुरू किए हैं। एक-दो दिन में प्याज के दाम कम हो जाएँगे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।