single window

एकल खिड़की में जुड़ी अभ्यर्थियों के लिये और नई सुविधाएं

एक ही जगह से मिल सकेगी विभिन्न विभागों की अनापत्तियां/ नो-ड्यूज

इंदौर 26 अक्टूबर, 2023

      इंदौर कलेक्टर कार्यालय पर उम्मीदवारों की सुविधा के लिये एकल खिड़की स्थापित की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देश पर इस एकल खिड़की में और नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र दाखिल करने के लिये अब विभिन्न विभागों की अनापत्तियां/ नो-ड्यूज एकल खिड़की के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

      इंदौर जनसम्पर्क से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस व्यवस्था के अंतर्गत कलेक्टर कार्यालय के भीतर स्थित सहायता केन्द्र केबिन से उम्मीदवारों को मध्यप्रदेश विद्युत मंडल द्वारा बिजली का बिल बकाया संबंधी तथा नगर निगम द्वारा संपत्तिकर, जलकर एवं कचरा प्रबंधन शुल्क की नो-ड्यूज प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। इसके लिये इन दोनों विभागों द्वारा अधिकारी-कर्मचारियों को दस्तावेजों के साथ बैठाया गया है। इससे उम्मीदवारों को अनापत्तियां/ नो-ड्यूज के लिये भटकना नहीं होगा। एक ही जगह उन्हें सुविधा मिलेगी।

      उल्लेखनीय है कि इंदौर जिले में निर्वाचन के दौरान आमसभा, जुलूस, रैली, वाहन रैली, सामाजिक/धार्मिक आयोजनों आदि की अनुमतियां जारी करने के लिये कलेक्टर कार्यालय में एकल खिड़की स्थापित की गई है। इस एकल खिड़की में 10 अक्टूबर से लेकर अभी तक अनुमतियां संबंधी 1050 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 1028 आवेदनों में अनुमति जारी कर दी गई है। शेष 22 आवेदनों में अनुमति जारी करने की प्रक्रिया जारी है। 

ये अनुमतियाँ हुई अब तक जारी

अभी तक विधानसभा क्षेत्र इंदौर-1 के लिये 214, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-2 के लिये 148, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-3 के लिये 132, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-4 के लिये 101, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-5 के लिये 231, विधानसभा क्षेत्र राऊ के लिये 147, विधानसभा क्षेत्र देपालपुर के लिये 11, विधानसभा क्षेत्र महू के लिये एक तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर के लिये 43 आवेदनों में अनुमति जारी की गई है।