जब पर की पीड़ा में हम पीड़ित होते हैं, तब एक-एक शब्द मंत्र बन जाता है- विहर्ष सागरजब पर की पीड़ा में हम पीड़ित होते हैं, तब एक-एक शब्द मंत्र बन जाता है- विहर्ष सागर

जब पर की पीड़ा में हम पीड़ित होते हैं, तब एक-एक शब्द मंत्र बन जाता है- विहर्ष सागर

इंदौर 

आचार्य विहर्ष सागर महाराज ने मप्र के इंदौर के उदय नगर स्थित चंदा प्रभु जिनालय में आज अपने प्रवचन में कहा कि पार्श्वनाथ महार्चना एक अनुष्ठान है। जैन समाज बहुत पढ़ी-लिखी समाज है , लेकिन उसमें आज संस्कारों की कमी हो गई है। यह अनुष्ठान 9 से 11 फरवरी 2024 तक आयोजित होगा। यह आयोजन हम सब की बुद्धि को अच्छा करने के लिए, समाज में सुख, शांति, संस्कार और एकता लाने के लिए कर रहे हैं।

महाराज ने आगे कहा कि पहले परिवार में एक व्यक्ति कमाता था और पूरा परिवार आराम से खाता था। आज पूरा परिवार कमा रहा है, फिर भी परिवार में मायूसी है ।इसका मतलब कहीं ना कहीं कमी है। पहले तीर्थ यात्रा व्यक्ति अपने पैसों से करते थे , तो फल भी पूरा मिलता था। आज वह यह सब फ्री में ढूंढता है। उन्होंने कहा कि जब कुछ लगेगा, तभी तो कुछ मिलेगा । भगवान खुश कैसे हों ? कुछ अच्छा करोगे तभी मोक्ष मिलेगा। कुछ लोग आज इतना टेंशन में जी रहे हैं कि वह मरने का सोचते हैं। समाज के लोग केवल संत के पास आकर ही अपने दुखों को बताते हैं। संस्कार विहीन बच्चे गलत काम कर रहे हैं। आप इसके लिए विधान तो करते हो पर विधि –  विधान से नहीं करते हो, जब भी कोई अनुष्ठान हो तो वस्त्र नए होना चाहिए। जब पर की पीड़ा में हम पीड़ित होते हैं तब एक-एक शब्द मंत्र बन जाता है। हमने साधु का पद इसलिए लिया कि हमारे साथ आपका भी कल्याण हो जाए। इंदौर में एक इतिहास रच जाए।

 आचार्य श्री ने कहा कि मैं सबके लिए हूं , कोई मुझे अपना माने या ना माने। तुम समाज की एकता के लिए श्रमदान दो ,धन-दान दो, ताकि पूरा समाज एक हो सके। मैं चाहता हूं हर घर में शांति हो, देश में शांति हो,और हर आत्मा में शांति हो।

धर्म सभा के प्रारंभ में आचार्य श्री विहर्ष सागर  महाराज का पाद प्रक्षालन मुकेश जैन, दीपक जैन परिवार ने किया। तीन दिनी महार्चना अनुष्ठान के लिए मुख्य पात्रों का चयन भी आज किया गया:- 

जिसमें शोधर्म  इंद्र  होंगे –  मुकेश –  ममता जैन, दीपक – नमिता जैन

कुबेर इंद्र होंगे संदीप जैन -पीसी जैन परिवार

ध्वजारोहण कर्ता होंगे अपूर्व जैन सतभैया परिवार

– मंच उद्घाटन कर्ता होंगे- महेंद्र जैन परिवार

12 कमेटी गठित

पूरे कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए 12  कमेटियां बनाई गई हैं, प्रत्येक मंदिर के अध्यक्ष को इसका संयोजक बनाया गया है, शीघ्र ही इसकी जानकारी वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा दी जाएगी। उपस्थित सभी संयोजकों ने आज इस हेतु आचार्य श्री के सामने संकल्प भी लिया।

सोमवार को एम्पायर स्टेट में

सतीश जैन ने बताया कि कल प्रातः 8:00 बजे अचार्य संघ का विहार गोयल नगर से एंपायर स्टेट के लिए होगा, प्रवचन भी वही होंगे।   आचार्य श्री की आठ द्रव्यों से पूजा बा. ब्र. रीना दीदी ने करवाई। मुनि श्री विजयेश सागर एवं मुनि श्री विश्व हर्ष सागर महाराज भी मंच पर विराजित थे।  सभा के प्रारंभ में मंगलाचरण श्रीमती अनीता जैन ने किया। इस अवसर पर सकल दिगंबर समाज के सभी वरिष्ठ जन मौजूद थे। धर्म सभा का सफल संचालन अनुराग जैन एवं अर्पित जैन वाणी ने किया।