परिचय सम्मेलन में बताई दिल की बातबहु सामंजस्य वाली और दामाद अच्छे वेतन वाला हो।

इंदौर

इंदौर में दिगम्बर जैन समाज का दो दिवसीय परिचय सम्मेलन अंजनी नगर में आयोजित हुआ। सम्मेलन में देश विदेश से 600 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं। सम्मेलन में सैकड़ों लोग पहुंचे। कई प्रत्याशी अपने अभिभावकों के साथ पहुँचे।

प्रत्याशियों ने मंच से अपनी अपनी पसंद बताई।

अधिकतर लड़कियों की पसंद एकल और छोटा परिवार और लड़कों ने परिवार में एडजस्ट होने वाली और पति व परिवार से सामांजस्य बैठाने वाली बधू को अपनी पसंद बताया।

फैशन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल युवती एनिस जैन ने मंच से अपनी पसंद बताते हुए कहा कि अच्छी अंडर स्टैंडिंग वाला जीवन साथी चाहिए जिस पर मंच संचालिका ने पलट कर कहा कि सभी में अंडर स्टैंडिंग होती है। युवती ने इंदौर में ही जॉब या बिजनेस दोनों को ही अपनी प्राथमिकता बताया।

17 सालों से संचालित कर रहे जैन परवार सम्मेलन के कर्ता धर्ता सतीश जैन ने बताया कि कुछ एक प्रत्याशियों से शुरू हुआ यह सफर 600 से अधिक प्रत्याशियों तक पहुंच गया है।

मंच संचालिका ने युवकों से पूछा- क्या आप खाना बना लेते हैं? लड़कियों के चेहरे पर आई मुस्कुराहट

मंच संचालिका ने अधिकतर युवकों से उनसे खाना बनाने का प्रश्न पूछ कर लड़कियों के चेहरे पर खुशी ला दी।

मंच संचालिका ने कहा हम लड़कियों के लिए खाना बनाने के लिए बाध्य करते हैं लेकिन लड़कों को भी कम से कम खुद के लिए खाना बनाना चाहिए। संचालिका ने लड़कियों और उनके अभिभावकों को भी भारी भरकम वेतन के वजाय संस्कारित लड़के चयनित करने की नसीहत दी।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।