महावीर जन्म कल्याणक पर कांच मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रामहावीर जन्म कल्याणक पर कांच मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रा

महावीर जन्म कल्याणक पर इंदौर के कांच मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रा

14 अप्रैल को आयोजित होगा एक विशाल स्वास्थ शिविर

सतीश जैन

इंदौर

मध्य प्रदेश के इंदौर के  कांच मंदिर , इतवारिया बाजार से दिगंबर जैन समाज , सामाजिक संसद , इंदौर के तत्वावधान में महावीर जन्म कल्याणक पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह आयोजन रविवार, 21 अप्रैल 2024 को चैत्र शुक्ल त्रयोदशी के दिन दोपहर 2:30 से शुरू होगा।

 इस हेतु समाज के पदाधिकारियों की मीटिंग संपन्न हुई ।  इसमें एम के जैन को प्रमुख संयोजक मनोनीत किया गया ।  निर्णय लिया गया कि रविवार, 14 अप्रैल को प्रातः 9 से 12:00 बजे तक जंवरी बाग नसिया में  एक विशाल स्वास्थ शिविर का आयोजन होगा, जिसमें शहर के प्रख्यात डॉक्टर अपनी सेवाएं देंगे। 14 अप्रैल को ही रात्रि 7:00 बजे से समाज की साधारण सभा जाल सभागृह इंदौर पर आयोजित की जाएगी, इसमें महावीर जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों के विषय में  विशेष चर्चा  की जाएगी । इसके साथ ही वर्ष 2023 में महावीर जयंती के अवसर पर निकले जुलूस एवं धूप दशमी पर आयोजित झांकी व  मंडल  प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

 दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष राजकुमार पटोदी ने बताया कि प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी स्वर्ण रथ के रजत सिंहासन  पर प्रभु महावीर विराजित होंगे । शोभा यात्रा में पुरुष श्वेत वस्त्रों में एवं महिलाएं केसरिया परिधान में सम्मिलित होगी ।

यह रहेगा यात्रा का मार्ग

यात्रा कांच मंदिर से मल्हारगंज गोराकुंड , खजूरी बाजार, राजवाड़ा, जवाहर मार्ग होते हुए पुनः कांच मंदिर पर पहुंचेगी यहां संतों के प्रवचन  के पश्चात श्री जी का अभिषेक शाम 6:00 बजे किया जाएगा । तत्पश्चात वात्सल्य भोज का आयोजन भी इतवारिया बाजार में ही होगा ।

 कार्यक्रम के प्रमुख संयोजक एम के जैन एवं समाज के महामंत्री सुशील पांड्या ने बताया कि शहर के सभी जिनालयों में लाइटिंग की जावेगी व घरों में पचरंगी ध्वज लगाया जाएगा । नासिक से ढोल ताशा पार्टी को भी इस आयोजन हेतु बुलाया गया है।