महावीर जन्म कल्याणक पर कांच मंदिर से निकली भव्य स्वर्ण रथ यात्रा

महावीर जन्म कल्याणक पर कांच मंदिर से निकली भव्य स्वर्ण रथ  यात्रा

श्रद्धालुओं का सैलाब उमंग के साथ उमड़ा 

जय बोलो महावीर की जयकारे से गूंज उठा इंदौर

सतीश जैन, इंदौर

महावीर जन्मकल्याणक दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को देश भर में धार्मिक सामाजिक आयोजन हुए। इसी क्रम में मप्र के इंदौर में ख्यात इतवारिया बाजार में स्थित ख्यात काँच मंदिर से रविवार दोपहर सत्य, अहिंसा एवं जियो और जीने दो का संदेश पूरे विश्व को देने वाले भगवान महावीर स्वामी के 2623 वें जन्म कल्याणक के  अवसर पर शोभायात्रा निकाली। दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के तत्वावधान में आयोजित इस यात्रा का सांसद शंकर लालवानी, नवीन –  शिवानी गोधा ने आरंभ किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विनय बाकलीवाल रहे।

  दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष राजकुमार पाटोदी व प्रचार प्रमुख सतीश जैन ने बताया कि स्वर्ण रथ के रजत सिंहासन पर विराजित प्रभु महावीर को निहारने के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सारथी के रूप में कुशल राज जैन पमपम परिवार स्वर्ण रथ को बड़े मनोयोग से चला रहे थे। उनके परिजन बग्घियों में भजन गाते हुए चल रहे थे। शोभा यात्रा में पुरुष सफेद वस्त्रों में व महिलाएं केसरिया परिधान में चल रही थी। ‘त्रिशला नंदन वीर की, जय बोलो महावीर की’ के उद्घोष से पूरा शहर गूंज उठा। आज के ऐतिहासिक जुलूस में करीब 25000 की संख्या में समाज जन मौजूद थे।

जैन, पोरवाल, पालीवाल, हुमड़ सभी वर्ग ने मिलकर मनाया महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक

  दिगंबर जैन परवार समाज के अध्यक्ष राजेश जैन ‘ लारेल ‘, जैसवाल समाज के प्रकाश चंद  जैन(रिटायर्ड आरटीओ), नरसिंहपुरा जैन समाज के मुकेश जैन, पोरवाड़ जैन समाज के नमिष जैन, पालीवाल जैन समाज के राजेंद्र कुमार जैन, गोला पूर्व  समाज के  डी के जैन (रिटायर्ड डीएसपी), बघेरवाल जैन समाज के प्रकाश चंद्र बावरिया, गोलालारे  जैन समाज के कोमल चंद  जैन, फेडरेशन ऑफ हुमड़ जैन समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष विपिन गांधी के साथ ही अन्य  संगठनों के अध्यक्षों के साथ पूरा समाज शोभायात्रा में  सम्मिलित हुआ। फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश विनायका  व महामंत्री विपुल बांझल के साथी विभिन्न सोशल ग्रुप भी शोभायात्रा में सम्मिलित हुए।   सम्राट शोभायात्रा के प्रमुख संयोजक एम के जैन एवं मुख्य संयोजक प्रिंसपाल टोंग्या  ने बताया कि आज शोभायात्रा में 24 संस्थाओं ने भगवान महावीर स्वामी के संदेश झांकियों के माध्यम से प्रदर्शित किए।

परमात्मा को कहाँ ढूंढ रहे, आपके भीतर है- पुष्पदंत सागर महाराज

 पाटोदी एवं जैन ने बताया कि पूर्व निर्धारित समय पर शोभायात्रा वापस कांच मंदिर पर पहुंची जहां आचार्य श्री पुष्पदंत  सागर महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि भगवान महावीर आत्मा के चिकित्सक हैं, वे दार्शनिक नहीं तीन लोकों के द्रष्टा हैं। आपने अपने प्रवचन में कहा कि यदि महावीर का जन्म नहीं होता तो हमें मोक्ष का मार्ग नहीं मालूम पड़ता। आचार्य श्री ने कहा कि परमात्मा को कहां ढूंढ रहे हो ? तुम्हारा परमात्मा तुम्हारे भीतर है। मुनि श्री पूज्य सागर  महाराज ने  कहा कि महावीर जन्म कल्याणक पर इतनी भीड़ मैंने पहली बार देखी, आप सभी को मेरा पूरा-पूरा आशीर्वाद है। क्षुल्लक श्री पर्व सागर महाराज भी मंच पर विराजित थे। 

   इस अवसर पर महावीर ट्रस्ट के अध्यक्ष अमित कासलीवाल, कमलेश कासलीवाल ( इंद्र भवन ) ,  हंसमुख गांधी, बाहुबली पांड्या, दिलीप पाटनी, धीरेंद्र कासलीवाल, मनोहर झांझरी, विमल चौधरी, धर्मेंद्र जैन, टी के वेद आदि विशेष रूप से मौजूद थे।  कार्यक्रम का सफल संचालन समाज के महामंत्री सुशील पांड्या ने किया एवं आभार  राजेंद्र सोनी ने माना।