वर्ल्ड आर्थराइटिस डे: डॉक्टर्स ने की वॉकथॉनवर्ल्ड आर्थराइटिस डे: डॉक्टर्स ने की वॉकथॉन

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे: डॉक्टर्स ने की वॉकथॉन

 इंदौर

11 अक्टूबर 2023

हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस (वर्ल्ड आर्थराइटिस डे) मनाया जाता है। इसी के उपलक्ष्य में इंदौर के चोईथराम अस्पताल द्वारा बुधवार को एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में रुमेटोलोजिस्ट डॉ. पारुल बाल्दी  और डॉ. सौरभ दुग्गड़ ने गठियावाद के बारे में जानकारी दी। अस्पताल प्रबंधन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार साथ ही, एक फिजियोथेरेपी सत्र भी आयोजित किया गया, जिससे आर्थराइटिस से पीड़ित रोगियों को बेहतर समझाइश और उपचार की दिशा में मदद मिली। साथ ही, चोइथराम अस्पताल और अनुसंधान केंद्र ने इस मौके पर वॉकथॉन का आयोजन भी किया, जिससे रोगियों के बीच जागरूकता बढ़ाई गई ताकि वे स्वस्थ जीवनशैली की ओर कदम बढ़ा सकें।

इस जागरूकता सत्र में डॉ. सुनील चांदीवाल (निर्देशक चिकित्सा सेवाएं), डॉ. अमित भट्ट (उप निर्देशक चिकित्सा सेवाएं), अनिल कुमार लखवानी ( उप निर्देशक स्वस्थ्य सेवाएं) ने भी भाग लिया । चोइथराम अस्पताल और अनुसंधान केंद्र ने इस आयोजन के माध्यम से आर्थराइटिस के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लगभग 300 रोगियों ने इस विश्व अर्थराइटिस दिवस पर जागरूकता सत्र में भाग लिया एवं गठिया बाद  के विषय में जागरूकता बढ़ाने में साथ दिया।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।