02 फरवरी को विश्व वेटलैण्ड्स दिवस- इंदौर के सिरपुर  मेँ सीएम और 75 वेटलैंड शहरों के प्ररिनिधि होंगे शामिल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव होंगे मुख्य अतिथि

मप्र मेँ 2 सालों मेँ 4 रामसर साइट घोषित

इंदौर का सिरपुर और यशवंत सागर डैम शामिल

इंदौर 01 फरवरी 2024

विश्व वेटलैण्ड्स दिवस-2024 का इस वर्ष का मुख्य कार्यक्रम इन्दौर के रामसर साईट सिरपुर में 02 फरवरी को आयोजित किया जायेगा। यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा। कार्यक्रम में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी चौबे विशेष अतिथि होंगे एवं रामसर सचिवालय की महासचिव डॉ. मुसोन्दा मुम्बा विशिष्ट अतिथि होंगी ।

सिरपुर के विकास के लिए करोड़ों के हुए विकास कार्य

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता मेँ बताया कि विश्व वेटलैंड दिवस के आयोजन हेतु नगर निगम द्वारा सिरपुर तालाब पर ग्वाला कॉलोनी से हनुमान चौक तक एवं हनुमान चौक से बटरफ्लाई पार्क तक कच्चा पाथवे का निर्माण किया गया है जिस पर 70 लाख खर्च किया गया है। नॉलेज पार्क पर 30 लाख रुपए पाथवे के साइड में क्यारी में पोलिनेटर पौधे राशि 7 लाख, बर्ड वाचिंग हेतु हाईड आउटस एवं स्कुपस स्थापित्त करने पर रुपए 7 लाख, फेंसिंग रिपेयरिंग एवं नई फेंसिंग लगाने का कार्य 30 लाख रुपए बटरफ्लाई पार्क का निर्माण 30 लाख रुपए खर्च हुए हैं।

1 करोड़ रु खर्च कर 45 दिन मेँ हटाई जलकुंभी

छोटा सिरपुर तालाब की जलकुंभी हटाने एवं साफ सफाई कार्य करने के लिए निगम के दो विड हार्वेस्टर, किराए से दो बड़े हार्वेस्टर, एक रतलाम नगर निगम का वीड हार्वेस्टर, 10 पोकलेन मशीन, 10 छोटी नाव, चार मोटर बोट, 10 डंपर एवं अन्य साधन का उपयोग कर मात्र 45 दिन के समय मेँ जलकुंभी हटाने का कार्य किया गया है। जलकुंभी हटाने के कार्य पर लगभग राशि 1 करोड व्यय हुई है इसके अलावा तालाब पर पक्षियों की जानकारी, वनस्पतियों की जानकारी, पेड़-पौधों की जानकारी आदि से संबंधित ब्रांडिंग कार्य पर 20 लाख रुपए में किए गए हैं उक्त अनुसार सिरपुर तालाब पर किए गए विभिन्न विकास कार्यों पर लगभग राशी रुपए 3 करोड़ व्यय की गई है।

हर वर्ष 2 फरवरी को मनाया जाता है विश्व वेटलैण्ड्स दिवस

  उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 02 फरवरी को विश्व वेटलैण्ड्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन 1971 में ईरान के रामसर शहर में तालाबों को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। उक्त दिवस को उत्साह और तालाबों के प्रति जागृति लाने के उद्देश्य से ये दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व वेटलैण्ड्स दिवस की थीम ‘‘Wetlands and Human Wellbeing’’है । इसका मुख्य उद्देश्य इस बात को रेखांकित करना है कि तालाबों का संरक्षण और मनुष्यों का कल्याण दोनों का अंर्तसंबंध हैं एवं ये दोनों परस्पर एक दूसरे पर निर्भर हैं ।

   भारत में तालाबों को बचाने की एक बहुत ही समृद्ध परंपरा रही है और देश के सभी भागों में प्राकृतिक और मानव निर्मित जल संरचनाएं, तालाब, सरोवर, सागर स्थित हैं जो युगों से मनुष्यों एवं अन्य जीवितों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर रहें हैं । मध्य प्रदेश में इनकी संख्या लगभग 15000 से अधिक है । राज्य शासन द्वारा तालाबों को बचाने के लिए अनेक उपाय किए जा रहे हैं जिनमें प्रमुखत: विगत 02 वर्षों में रामसर साइट्स की संख्या एक से बढकर चार हो गयी है। ये प्रदेश के लिए गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि है ।

   विश्व वेटलैण्ड्स  दिवस 2024 कार्यक्रम का आयोजन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय,भारत सरकार, सह आयोजक, म. प्र. राज्य  वेटलैण्ड प्राधिकरण, पर्यावरण विभाग, म. प्र. शासन तथा नगर पालिक निगम, इन्दौर के सक्रिय सहयोग से किया जा रहा है । इस अवसर पर देश के वेटलैण्ड के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों एवं वेटलैण्ड  से प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के पदार्थों एवं उत्पादों के संबंध में एक रोचक प्रदर्शनी भी लगायी जा रही है । 02 फरवरी 2024 को सभी अतिथिगण सिरपुर में पक्षी दर्शन कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके पश्चात् प्रदर्शनी के उद्घाटन एवं मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे ।