13 साल की पत्रकारिता छोड़ अब इंदौर के पत्रकार ने शुरू किया ‘पत्रकार चाय हाउस’13 साल की पत्रकारिता छोड़ अब इंदौर के पत्रकार ने शुरू किया ‘पत्रकार चाय हाउस’

13 साल की पत्रकारिता के बाद अब इंदौर के पत्रकार ने शुरू किया ‘पत्रकार चाय हाउस’

इंदौर

[email protected]

पत्रकार पोहे वाला के बाद अब पत्रकार चाय हाउस भी शुरू हो गया है। नौकरी छोडने के बाद इंदौर के वीडियो जर्नलिस्ट केशव मराठा ने जंजीरवाला चौराहे पर होल्कर स्टेडियम के पास ‘पत्रकार चाय हाउस’ स्टार्ट अप शुरू किया है। 13 वर्ष का पत्रकारिता का अनुभव रखने वाले 31 वर्षीय केशव अपने एक मित्र के सहयोग से चाय और पोहा तैयार कर बेंचते हैं।

2 किलो पोहा और 4 किलो दूध से दिन शुरू

 सुबह साढ़े  5 से दोपहर 12 बजे तक वे 2 किलो पोहा और 4 लीटर दूध से बनी चाय बेंचते हैं। 15 रु का पोहा, 10 रु की फुल चाय और 7 रु की कट चाय बेंचते हैं। केशव बताते हैं ठंड शुरू हो गई है, पोहा की अन्य क़िस्मों के साथ जल्द ही इंदौरियों की पसंद गराडु भी बेंचना शुरू करेंगे। बीते माह खुला यह स्टार्ट अप अब धीमे धीमे गति पकड़ने लगा है। केशव ने बताया कि वे बंसल, बी टीवी, स्वराज, न्यूज़ 24 जैसे मीडिया संस्थानों में बतौर वीडियो जर्नलिस्ट अपनी सेवा दे चुके हैं।

अब गृहस्थी की गाड़ी भी आने लगी पटरी पर

प्रेम विवाह किए केशव की शादी को 5 साल हो चुके हैं और 11 माह का उनका बेटा भी है।  आगर के मूल निवासी इंदौर के नंदा नगर में किराये से रहने वाले केशव बताते हैं कि बेपटरी हो चुकी उनकी गृहस्थी की गाड़ी स्टार्ट अप से शनै:- शनै: पटरी पर आने लगी है। पहले पत्रकारिता की 24 घंटे की नौकरी में 16 हजार प्रति माह मिलते थे। अब इस स्टार्ट अप से 1000-1200 रोज की कमाई हो जाती है, साथ ही सुबह 6 घंटे की मेहनत के बाद पूरा दिन फ्री हूँ परिवार को समय देने के लिए।

पत्नी ने समझाया- काम छोटा ही सही खुद का शुरू करो

केशव बताते हैं मैं सुबह 3 बजे उठता हूँ। पत्नी अंकिता भी साथ में उठती है। उसके बाद एक दोस्त भी मदद के लिए आ जाता है। तीनों के सहयोग से ठेला शुरू होता है। और मैं घर से निकल पड़ता हूँ अपनी रोजी रोटी कमाने। ठेला लगाने में शुरुआत में हिचक थी लेकिन पत्नी अंकिता ने समझाया कि नौकरी के अल्प वेतन से जिंदगी की गुजर बसर बहुत मुश्किल है। काम छोटा ही सही खुद का शुरू करो, एक दिन गति पकड़ेगा। व्यापार की गति के साथ मेरा पारिवारिक जीवन भी बेहतर होने लगा है। पहले मेरा बच्चा मुझसे कतराता था, अब मैं उसे भरपूर समय देता हूँ।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।