इंदौर ने पर्यावरण संरक्षण के साथ ही कार्बन उर्त्सन के लिये बेहतर कार्य किया है- लोकसभा अध्यक्ष

इंदौर ने स्वच्छता को जनआंदोलन बनाकर पूरे देश में अपनी प्रतिष्ठा बनाई है- लोकसभा अध्यक्ष

सदन की सुंदरता सदन में की गई डिबेट से होती है- मंत्री

इंदौर शहर जनभागीदारी का उत्कृष्ठ मॉडल है- महापौर

इंदौर 09 जुलाई, 2024। 

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि सदन की बात लोकसभा अध्यक्ष के साथ कार्यक्रम के तहत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा निगम के अटल सदन में शहर के जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद किया गया।  

 नगर निगम द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत में लोकसभा सदन में लोकतांत्रिक परम्पराओ के साथ सदन में विचार-विचार के साथ ही सहमति व असहमति के साथ बेहतर निर्णय लिया जाता है। विश्व में भारत देश के लोकतंत्र को सशक्त लोकतंत्र माना जाता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में किये गये कार्यो के परिणाम स्वरूप देश में लोकतांत्रित संस्थाओ के प्रति आमजन का विश्वास बढा है।  उन्होने कहा कि लोकतंत्र में नगर निगम, नगरीय निकाय, परिषद, पंचायत, जिला परिषद का आमजन के साथ सीधा संपर्क रहता है तथा उनकी जवाबदारी भी बढती है, जितनी जवाबदारी आपकी है उतनी ही अपेक्षा व आकांक्षाऐं जनता को आप से होती है, उन्हे किस प्रकार से पूरा किया जावे ताकि शहर विकास के साथ ही आमजन को लोकतंत्र में विश्वास बना रहे यह बडी चुनौती है।  

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इंदौर ने स्वच्छता को जनआंदोलन बनाकर पुरे देश में अपनी प्रतिष्ठा बनाई है, यह इंदौर के लिये गौरव का विषय है कि आपके मार्गदर्शन व कार्यप्रणाली, अनुभव को देश के अन्य शहरो ने अपनाया है।  जिस प्रकार से इंदौर ने स्वच्छता पर कार्य किया है उसी प्रकार हरियाली व पर्यावरण पर कार्य करते हुए, 51 लाख से अधिक पौधारोपण करने जा रहा है। मुझे विश्वास है कि इंदौर कार्बन उत्सर्जन में भी नंबर वन बनेगा। उन्होने कहा कि नगर निगम इंदौर ने पर्यावरण संरक्षण व कार्बन उत्सर्जन के लिये अच्छा कार्य प्रारम्भ किया है, इसे लक्ष्य बनाते हुए, कार्य करे।  इंदौर मार्गदर्शन का केन्द्र है और उसी आधार पर इंदौर को कार्य करना आवश्यक है।  निगम परिषद के संचालन के दौरान किस प्रकार से संवाद किया जावे, किस प्रकार से कार्य किया जावे, किस प्रकार से आम जन की समस्याओ के समाधान पर बेहतर व उच्चकोठी की डिबेट की जावे, परिषद सदन में प्रश्नकाल, शुन्यकाल के साथ ही सफाई, पेयजल, सीवरेज, विकास कार्यो पर डिबेट हो ताकि आमजन को इसका लाभ मिले। उन्होने कहा कि आज के समय में जलवायु परिवतन मुख्य एजेंडा होना चाहिये, इस महत्वपूर्ण एजेंडे के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करते हुए, हमें पर्यावरण संरक्षण का दुनिया को संदेश देना चाहिये।  महापौर ने बताया कि इंदौर ने पर्यावरण संरक्षण के क्रम में जलूद में सोलर प्लांट लगाया और उसके लिये पब्लिक इशु करने वाला देश में पहला निकाय बना है, उन्होने महापौर के किये गये कार्यो की सराहना करते हुए, प्रशंसा की ।  

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष महोदय जिस भी क्षेत्र में जाते है, उस क्षेत्र की अच्छी खासी जानकारी रखते है, मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है।  सदन में वह पू री गंभीरता से न्यायप्रियता से और निष्पक्षता के साथ सभी को बोलने का मौका देते है। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से लोकसभा में सभी को डिबेट के समय किस प्रकार का व्यवहार रखना चाहिये, किस प्रकार से सदन को चलाना चाहिये, इसकी जानकारी सभी हमारे परिषद के सदस्यो को दे, क्योंकि सदन की सुंदरता उसके भवन से नही होती है, सदन की सुंदरता वहां होने वाली शानदार डिबेट से होती है।  

 महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि देश की सर्वोच्च सदन के अध्यक्ष मान. ओम बिरला  के मार्गदर्शन में देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के अटल सदन में शहर के जनप्रतिनिधियों को सदन की मर्यादा, परम्परा व कार्य प्रणाली के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई, साथ ही अपने अनुभव व सकारात्मक कार्यशैली के संबंध में भी निगम परिषद के सदन में सदन के सदस्यों को अपना मार्गदर्शन दिया है।  उन्होने कहा कि हमारे लोकतंत्र में हम सभी को फ्रीडम ऑफ स्पीच के तहत जो मौलिक अधिकार मिला है और उस अधिकार का सदन में बेहतर व परम्परा के साथ संविधान की गरिमा अनुसार उसका निवर्हन करना भी हमारा कर्तव्य हैं।  महापौर श्री भार्गव ने कहा है कि इंदौर शहर जनभागीदारी का एक ऐसा मॉडल है जिसने देश में इंदौर को स्वच्छता में लगातार 7 बार नंबर स्वच्छ शहर बनाया है, महापौर श्री भार्गव ने मान. लोकसभा अध्यक्ष महोदय से अनुरोध किया है कि देश की सर्वोच्च सदन में जिस प्रकार से सदन को गरिमामय, परम्परा व संविधान के अनुसार चलाया जाता है, उसी तरह से इंदौर के निगम परिषद को चलाने के लिये आवश्यक मार्गदर्शन देने के लिये विशेषज्ञ को इंदौर भेजे, ताकि निगम परिषद के संचालन को सुगमता से संचालित किया जा सके।     

 सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि मान. लोकसभा अध्यक्ष महोदय के मार्गदर्शन में विगत 5 वर्षो से पक्ष-विपक्ष के सांसदो की उपस्थिति में लोकसभा सदन में बेहतर माहौल में चर्चा होती आई है।  मान. अध्यक्ष महोदय द्वारा नये सांसदो को भी सदन में बोलने का बेहतर अवसर प्राप्त होता है, परिवार के मुखिया की तरह वह सभी सदस्यो का ध्यान रखते है, मान. लोकसभा अध्यक्ष महोदय ने सदन की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओ में नई परम्परा और नया इतिहास बनाया है।

इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री मान. कैलाश विजयवर्गीय, सांसद  शंकर लालवानी, महापौर  पुष्यमित्र भार्गव, सभापति  मुन्नालाल यादव, विधायक  रमेश मैन्दोला,  गोलु शुक्ला, पूर्व महापौर डॉ. उमाशशि शर्मा, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष  प्रताप करोसिया, भाजपा नगराध्यक्ष  गौरव रणदीवे, समस्त महापौर परिषद सदस्य, नेता प्रतिपक्ष श्री चिंटू चौकसे, बडी संख्या मे पार्षदगण व अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।  इस अवसर पर मान. महापौर महोदय द्वारा मान. लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला जी को पुष्यगुच्छ, मोमेटो व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम का संचालन सामान्य प्रशासन प्रभारी श्री नंदकिशोर पहाडिया द्वारा किया गया।