जवाब पेश नहीं कर सकी एसआईटी, नव नियुक्त एसआईटी प्रमुख ओफिशियल दौरे पर 

2019 के बहुचर्चित हनीट्रैप कांड की आज थी सुनवाई

कमलनाथ के दावे कि उनके पास हनी ट्रैप की सीडी है, के खिलाफ आरोपी पक्ष गया है कोर्ट

इंदौर

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सामने आए बहुचर्चित हनीट्रैप मामले की सोमवार को सुनवाई हुई। इंदौर के जिला सत्र न्यायालय के न्यायधीश मनोज तिवारी के समक्ष सोमवार को शासन और आरोपी पक्ष के वकील उपस्थित हुए। सितंबर 2019 में सामने आए इस मामले में लोक अभियोजन की ओर से पैरवी कर रहे शासकीय अधिवक्ता अभिजीत सिंह राठौर ने सोमवार को कोर्ट को बताया कि  एडीजी आदर्श कटियार को हाल ही में इस मामले की जांच कर रही एसआईटी का चीफ बनाया गया है और वे आगामी 2 फरवरी तक कोयंबटूर में एक आफ़िशियल ट्रेनिंग पर हैं। चूंकि कानूनी बिन्दु पर एप्लिकेशन डिसाइड होना है लिहाजा उनसे विचार विमर्श कर ही हम दोनों आवेदनों का जवाब पेश करेंगे। उल्लेखनीय है कि एसआईटी पूर्व प्रमुख एडीजी विपिन कुमार माहेश्वरी नवंबर 2023 में रिटायर्ड हो गए हैं और उनके स्थान पर एक हफ्ते पहले 23 जनवरी को आदर्श कटियार को एसआईटी प्रमुख नियुक्त किया गया है। 

अधिवक्ता राठौर ने आगे बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा कोरोना काल के दौरान एक ऑनलाइन पत्रकार वार्ता ली गई थी जिसमें उन्होने इस बात का दावा किया था कि हनी ट्रैप कांड से संबन्धित सीडी और पेन ड्राइव उनके पास मौजूद है, जिसका संज्ञान विशेष अनुसंधान दल एसआईटी ने लिया और उसी के परिपालन में एसआईटी सदस्य और निरीक्षक शशिकांत चौरसिया द्वारा कमलनाथ को धारा 160 सीआरपीसी के अंतर्गत सूचना पत्र भी प्रेषित किया गया कि वे 2 जून 2021 को श्यामला हिल्स स्थित उनके आवास पर मौजूद रहें और सीडी/ पेन ड्राइव पुलिस को सौंपे लेकिन जब हमारे अधिकारी पहुंचे तो वे वहाँ नहीं मिले।

तो उधर आरोपी पक्ष की तरफ से कोर्ट में पेश हुए अधिवक्ता नितिन नानेरिया ने बताया कि आज कोर्ट में एसआईटी चीफ को जवाब देना था। चूंकि चीफ नए हैं, इसलिए उन्हें समय दिया गया है।  हाई कोर्ट का आदेश है कि इस मामले का स्पीड ट्रायल की जाए लेकिन अभियोजन द्वारा समय लिया जा रहा है और ट्रायल संचालित नहीं किया जा रहा है। कमलनाथ के द्वारा उनके पास सीडी/ पेन ड्राइव होने का दावा करने पर उन्हें धारा 141 का नोटिस जारी किया है। धारा 91 का आवेदन हमारे द्वारा लगाया है जो विषय वस्तु हो, पेश करें लेकिन आज तक कोई विषय वस्तु पेश नहीं किए गए हैं। नए चीफ आए हैं लिहाजा कोर्ट द्वारा उन्हें 10 फरवरी का समय दिया गया है। यह 2020 से मामला चल रहा है जो अब तक विचारधीन है। अब तक चार्ज भी फ्रेम नहीं हो पाये हैं।

आरोपी पक्ष ने आरोप लगाया कि अब तक चार्ज भी फ्रेम नहीं हुए हैं।  

शासन कमलनाथ द्वारा जांच में सहयोग नहीं करने की दलील देते हुए सोमवार को ठीकरा फोड़ता नजर आया।

आरोपी पक्ष भी कमलनाथ के बयान को मुद्दा बनाते हुए खुलासा करने की मांग करता नजर आया।

वर्तमान में सभी आरोपी जमानत पर हैं।  

ये है मामला

17 सितंबर 2019 को तत्कालीन कमलनाथ सरकार में इंदौर नगर निगम के इंजीनियर हरभजन सिंह ने पलासिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। रिपोर्ट में हरभजन सिंह ने बताया कि उन्हें 29 साल की आरती दयाल नाम की महिला तीन करोड़ के लिए ब्लैकमेल कर रही है। जिसके बाद पुलिस ने भोपाल निवासी श्वेता पति विजय जैन, श्वेता पति स्वप्निल जैन, आरती दयाल, मोनिका यादव, बरखा सोनी सहित अन्य को गिरफ्तार किया था। इसके बाद सरकार गिरने के बाद 2021 में तत्कालीन मप्र कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने सियासी बयान देते हुए मौजूदा सियासत की धड़कनें बढ़ा दी थी कि उनके पास हनी ट्रैप कांड की सीडी और पैन ड्राइव है। नाथ के इस बयान के बाद आरोपी पक्ष ने कोर्ट में आवेदन लगाया था कि कमलनाथ के पास सीडी और पैन ड्राइव कहाँ से और कैसे आया? इसी मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई थी।

जबकि अपने बयान से पलट चुके हैं कमलनाथ

आजतक की एक रपट के मुताबिक कमलनाथ अपने सीडी वाले बयान से पलट चुके हैं। जनवरी 2023 में कमलनाथ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में रखे गए अनुसूचित जाति के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. जहां पत्रकारों के एक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होने कहा था कि उनके पास हनी ट्रैप की सीडी नहीं है। उन्होने सफाई देते हुए कहा था कि एक पुलिस अधिकारी उनके पास लैपटॉप लेकर आए थे जिसमें 1:30 मिनट की एक वीडियो क्लिप थी। मैंने 30 सेकंड देखी थी और उनसे कहा था कि इस वीडियो कि जांच करो ये सही है या गलत। मैं इस तरह की राजनीति नहीं करता हूँ। मैं किसी के पीछे नहीं पड़ता हूँ।

भाजपा ने फिर चलाया सियासी बाण

इंदौर कोर्ट में आज हुई सुनवाई के बाद भाजपा ने फिर सियासी बाण चलाया है। भाजपा प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट किया, ”बड़ा सवाल – हनी ट्रैप वाले मामले में आख़िर कमलनाथ जी क्यों नहीं कर रहे है सपोर्ट….? पहले बार-बार मीडिया के सामने कहते है कि मेरे पास हनी ट्रैप की पैन ड्राइव है और बाद में पलट जाते है…”

कमलनाथ हैं विदेश में  

जब आज न्यूजओ2 ने कमलनाथ से संपर्क करना चाहा तो उनके ऑफिस से जवाब मिला कि वे विदेश गए हैं। कमलनाथ का जवाब मिलने पर न्यूजओ2 उसे प्रकाशित कर सकता है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।