भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर ने क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ किया सहयोग

  • स्टूडेंट और फैकल्टी एक्सचेंज, और जॉइंट प्रोग्राम की पेशकश के लिए क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ किए एमओयू पर हस्ताक्षर
    आईआईएम इंदौर ने क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी (सीएसयू), क्लीवलैंड, ओहायो, यूएसए के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अपने अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव में विस्तार की घोषणा की है। समझौता ज्ञापन पर आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय और क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी में अकादमिक अफैर्स के प्रोवोस्ट और सीनियर वाईस प्रेसिडेंट प्रो. निगमंत श्रीधर ने ऑनलाइन हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आईआईएम इंदौर के मार्केटिंग के प्रो. अभिषेक मिश्रा, क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी की डीन प्रो. मेलिसा एल ग्रुइस और क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी के मोंट आहूजा कॉलेज ऑफ बिजनेस के मार्केटिंग फैकल्टी प्रो. आशुतोष दीक्षित भी उपस्थित रहे।

  • समझौता ज्ञापन दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित है। सहयोग पर प्रसन्नता साझा करते हुए, प्रो. राय ने कहा, “हम क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ यह सहयोग करने पर उत्सुक हैं। यह संस्थान अपनी अकादमिक उत्कृष्टता, नवीन अनुसंधान और छात्रों की सफलता के प्रति समर्पण के लिए जाना जाता है। क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग कर, हमारे छात्रों को विविध दृष्टिकोणों और अत्याधुनिक पहलों से समृद्ध एक गतिशील शिक्षण वातावरण में पढ़ने का अवसर मिलेगा। हमारा लक्ष्य अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना है जो विद्यार्थियों को लगातार विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाता है।” यह साझेदारी दोनों संस्थानों के लिए एक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम पारस्परिक छात्र आदान-प्रदान, संयुक्त-डिग्री कार्यक्रम और सहयोगात्मक अनुसंधान पहल की यात्रा पर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, “इस एमओयू के माध्यम से हमारा लक्ष्य अपने स्टूडेंट्स और फैकल्टी के लिए शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध करना है।”
    इस अवसर पर प्रो. श्रीधर ने कहा, “हम आईआईएम इंदौर के साथ अपनी साझेदारी को औपचारिक रूप देने पर प्रसन्न हैं। यह सहयोग हमारे छात्रों और संकाय के लिए क्रॉस-कल्चरल एजुकेशन, नवीन अनुसंधान और अकादमिक आदान-प्रदान में शामिल होने के रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है।” इस सहयोग के माध्यम से, हमारे छात्रों को भारत की समृद्ध सांस्कृति के साथ जुड़ने, उनके दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और वैश्विक व्यापार प्रथाओं की उनकी समझ को बढ़ाने का अनूठा अवसर मिलेगा।
    प्रो. ग्रुइस ने उल्लेख किया कि आईआईएम इंदौर द्वारा पेश किए गए अनुभवों की विविधता निस्संदेह सीएसयू के छात्रों की सीखने की यात्रा को समृद्ध करेगी, अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देगी और उन्हें विश्व स्तर पर परस्पर जुड़ी दुनिया में आगे बढ़ने के लिए तैयार करेगी। प्रो. दीक्षित ने कहा कि आईआईएम इंदौर और सीएसयू के बीच साझेदारी दोनों संस्थानों के लिए पारस्परिक लाभ प्रदान करेगी। छात्रों को विविध शिक्षण वातावरण, विस्तारित शैक्षणिक संसाधन और उन्नत अंतर-सांस्कृतिक अनुभवों तक पहुंच प्राप्त होगी। फैकल्टी के पास सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं, संयुक्त शिक्षण पहल और व्यावसायिक विकास गतिविधियों के अवसर भी होंगे।
    इसके अलावा, यह सहयोग दीर्घकालिक शैक्षणिक साझेदारी की नींव रखता है और शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देता है। एक-दूसरे की विशेषता और संसाधनों का लाभ उठाकर, आईआईएम इंदौर और सीएसयू वैश्विक उच्च शिक्षा के परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    एमओयू के अंतर्गत, दोनों संस्थान स्नातकोत्तर और स्नातक स्तर पर स्टूडेंट एक्सचेंज, जॉइंट-डिग्री कार्यक्रम, फैकल्टी एक्सचेंज, रिसर्च कोलैबोरेशन और अकादमिक कांफ्रेंस और सेमिनारों सहित विभिन्न सहयोगी प्रयासों का आयोजन करेंगे।
    समझौता ज्ञापन तीन वर्षों के लिए वैध होगा, जिसके दौरान दोनों संस्थान विभिन्न सहयोगी गतिविधियों को लागू करने के लिए मिलकर काम करेंगे। यह साझेदारी आईआईएम इंदौर के वैश्विक स्तर पर शैक्षणिक संबद्ध बढाने के प्रयासों को और मजबूत करती है। आईआईएम इंदौर के19 देशों के संस्थानों के साथ 49 सहयोग हैं ।