विश्व तंबाकू निषेध दिवस

युवाओं को तम्बाकू के चुंगल से बचाना ज़रूरी है -डॉक्टर दिलीप आचार्य

इंदौर

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 1987 में WHO द्वारा शुरू किया गया एक वार्षिक, जागरूकता दिवस है और यह हर साल 31 मई को मनाया जाता है। यह लगभग पूरी दुनिया में लोगों, सार्वजनिक स्वास्थ्य, समुदायों और पर्यावरण के लिए तंबाकू के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में इसकी खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों की वकालत करने के लिए आयोजित किया जाता है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कैंसर और तंबाकू नियंत्रण समिति के राष्ट्रीय चेयरमेन डॉ.दिलीप कुमार आचार्य ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का विषय “तंबाकू उधोग के हस्तक्षेप से बच्चों की रक्षा करना” है। तम्बाकू उद्योग युवाओं को जीवन भर मुनाफा कमाने के लिए लक्षित करता है, जिससे दुनिया भर में लत की एक नई लहर पैदा होती है। अनुमान है कि 13-15 वर्ष की आयु के 37 मिलियन युवा तंबाकू का उपयोग करते हैं, कई क्षेत्रों में बच्चे भी वयस्कों की तुलना में अधिक दर पर ई-सिगरेट का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन सौभाग्य से हमारे देश में ई-सिगरेट/आईक्यूओएस/ईएनडीएस पर प्रतिबंध है।

तम्बाकू के धुएं में 7000 से अधिक जहरीले रसायन होते हैं। औसतन, धूम्रपान करने से एक व्यक्ति के जीवन के 10 वर्ष कम हो जाते हैं और लगभग जीवन के उत्पादक वर्षों का एक चौथाई भाग तम्बाकू जनित बीमारियों के कारण विकलांगता के कारण नष्ट हो जाता है। वैश्विक स्तर पर 1.13 अरब लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, जबकि अन्य 0.2 अरब लोग अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं। तम्बाकू से हर साल वैश्विक स्तर पर 8.67 मिलियन लोगों की मौत होती है। और अधिकांश मौतें धूम्रपान, तम्बाकू के उपयोग के कारण होती हैं। यद्यपि लगभग 140 देशों में लोग कई अलग-अलग रूपों में एसएलटी (धूम्र रहित तंबाकू), तंबाकू युक्त गुटका का उपयोग करते हैं, अधिकांश एसएलटी उपयोगकर्ता 199 मिलियन (21% प्रचलन) से अधिक के साथ भारत में रहते हैं।और यही कारण है की दुनिया मैं मुख कैंसर के सबसे ज्यादा मरीज़  भारत में होते हैं ।

डॉ.आचार्य ने कहा कि तम्बाकू का उपयोग दुनिया में मृत्यु और रुग्णता का सबसे रोकथाम योग्य कारण है। तम्बाकू का उपयोग चार मुख्य गैर-संचारी रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है: कैंसर, हृदय रोग, पुरानी फेफड़ों की बीमारी और मधुमेह।तम्बाकू धूम्रपान से 13 विभिन्न कैंसर, हृदय और श्वसन संबंधी बीमारियाँ होती हैं और लगभग 1.3 मिलियन (13 लाख) भारतीय लोग इसके सेवन से हर साल मरते हैं। डॉ. आचार्य ने सभी आईएमए के सदस्यों को कहा है कि हमें जनता को तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में बताना चाहिए, युवाओं को किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन शुरू करने से रोकना चाहिए और तंबाकू नियंत्रण और तंबाकू जनित बीमारियों के विषय में हमारे डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा छात्रों, दंत चिकित्सा छात्रों के ज्ञान को मजबूत करना चाहिए।