10 लाख से अधिक खर्च का होने वाला परिचय सम्मेलन मात्र 10 हज़ार में होगा, पर्यावरण बचाने का संदेश भी देंगे

30 जून को जैन समाज का सबसे बड़ा निःशुल्क ‘उत्तम रिश्ते’ युवक-युवती ऑनलाइन परिचय सम्मेलन

इंदौर, 14 जून 2024

सकल दिगम्बर जैन समाज युवा वेलफ़ेयर सोसायटी इंदौर द्वारा निःशुल्क उत्तम रिश्ते युवक-युवती ऑनलाइन परिचय सम्मेलन का आयोजन रविवार 30 जून को होगा । इस सम्मेलन में 1200 से अधिक प्रत्याशी ऑनलाइन जुड़कर अपना जीवन साथी तलाशेंगे ।

यह जानकारी देते हुए वेलफ़ेयर सोसायटी की अध्यक्ष सोनम जैन अभिनंदन, संस्थापक राहुल सेठी और महासचिव प्रभा जैन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि  दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक ऑनलाइन सम्मेलन आयोजित होगा । इस ऑनलाइन सम्मेलन के लिए स्कीम नंबर 74 स्थित “अभिनंदन निवास” को कंट्रोल रूम बनाया जाएगा । इसके लिए आइटी प्रभारी सोनाली जैन-छवि जैन ने विशेष व्यवस्था की है। सम्मेलन के दौरान सभी प्रत्याशी या उनके माता-पिता ज़ूम एप और फ़ेसबुक के माध्यम से साथ जुड़ेंगे और अपने युवक-युवती के लिए उत्तम रिश्ता ढूँढेंगे । ऑनलाइन ही सभी प्रत्याशी से चर्चा भी की जाएगी कि उन्हें कैसा जीवन साथी चाहिए?

विदेश से भी आई प्रविष्टि

 सम्मेलन में इंदौर और मप्र के अनेक जिलों के साथ देश के विभिन्न प्रांतों में रहने वाले युवक-युवती शामिल होंगे । मार्गदर्शक सुयश जैन, पूजा कासलीवाल और मेघना जैन ने बताया कि इसी तरह विदेश में रहने वाले युवक-युवतियों की भी इस बार हमारे पास 70 से अधिक प्रविष्टि आई है। विदेश में रहने वाले समाज के युवाओं के कारण ही दोपहर के समय सम्मेलन रखा है। इससे वे आसानी से सम्मेलन में हमारे साथ जुड़ सके। 30 जून को सम्मेलन होगा, इसके बाद फिर  जुलाई से अलग-अलग दिन निरंतर सभी लोगों को प्रकोष्ठ द्वारा युवक-युवतियों के बायोडेटा वाली उत्तम रिश्ते पुस्तिका की पीडीएफ फ़ाइल व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से दी जाएगी। इससे की वे अपने बच्चों के लिए योग्य जीवन साथी ढूँढ सकेंगे।

10 हज़ार में ही हो रहा सम्मेलन

सम्मेलन की संयोजक आकांक्षा जैन, पायल जैन और कृतिका जैन ने बताया कि सामान्य तौर पर जब भी परिचय सम्मेलन आयोजित होते हैं तो उसमें 10 लाख रुपए से अधिक का खर्च होता है। इसमें गार्डन-धर्मशाला के साथ लाइट, टेंट, डेकोरेशन, भोजन, नाश्ता सहित अन्य खर्च शामिल है। ऑनलाइन सम्मेलन में मात्र 10 हज़ार रुपए का खर्च सिर्फ़ ज़ूम और नेट के पैकेज का ही हो रहा है। इसलिए हमारी संस्था द्वारा हर साल इस बड़े सम्मेलन को आयोजित किया जाता है।

पर्यावरण बचाने का संदेश

राहुल सेठी ने बताया कि इस सम्मेलन के माध्यम से हम पर्यावरण बचाने का संदेश भी दे रहे हैं। इस सम्मेलन में काग़ज़ का उपयोग नहीं किया गया है। सभी युवकों-युवतियों के माता-पिता से हमने व्हाट्सएप्प के माध्यम से बायोडाटा बुलाया है और इसी तरह हमारे द्वारा व्हाट्सएप्प से ही पीडीएफ सबको भेजी जाएगी।