SIPRI report

भारत और पाकिस्तान में परमाणु हथियारों में लगी है होड़, चीन आगे

रूस के पास सबसे अधिक परमाणु हथियार

इंदौर, 18 जून 2024

भारत के पास 172 और पाकिस्तान के पास 170 न्यूक्लियर वॉरहेड हैं, जबकि चीन के पास 500 न्यूक्लियर वॉरहेड हैं । यह दावा स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशन पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी-SIPRI) की सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है।

सिपरी ने अपनी ईयरबुक 2024 जारी करते हुए कहा है कि परमाणु हथियार संपन्न 9 देश अमेरिका,रूस,ब्रिटेन,फ्रांस,चीन,भारत,पाकिस्तान,उत्तर कोरिया और इजरायल लगातार अपने परमाणु हथियार भंडारों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं । कुछ देशों ने तो नए परमाणु हथियार तैनात किए हैं या फिर उन्होंने पिछले साल परमाणु हथियार ले जाने वाले नए सिस्टम लगाए हैं । भारत के पास 172 परमाणु हथियार हैं और पाकिस्तान के पास 170 परमाणु हथियार हैं । ऐसा लगता है जैसे भारत और पाकिस्तान में होड़ लगी हो। भारत-पाकिस्तान से अधिक चीन के पास 476 परमाणु हथियार हैं। रूस के पास यूनाइटेड स्टेट्स  से भी अधिक 2670 परमाणु हथियार है। जबकि यूनाइटेड स्टेट्स के पास 1938 परमाणु हथियार है ।

सिपरी रिपोर्ट के मुताबिक़ जनवरी 2024 में पूरी दुनिया में 12,221 वॉरहेड थे । इनमें से 9585 संभावित इस्तेमाल के लिए हथियार भंडार में रखे गए हैं ।

सिपरी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन अपने जखीरे का लगातार विस्तार कर रहा है। जनवरी 2023 में चीन के पास 410 न्यूक्लियर वॉरहेड का जखीरा था, जबकि जनवरी 2024 तक आते-आते इजाफा होकर इनकी संख्या 500 तक जा पहुंची है और इनमें और अधिक बडोत्री की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। जबकि अमेरिका और रूस के पास दुनिया के कुल परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत स्टॉक है। रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि रूस और अमेरिका दोनों ने अपने स्टॉक से 1200 परमाणु हथियारों को हटा दिया है। इन्हें धीरे-धीरे नष्ट किया जा रहा है ।

हम मानव इतिहास के सबसे खतरनाक दौर में- स्मिथ

SIPRI के निदेशक डैन स्मिथ ने चिंता जताते हुए कहा, ‘हम अब मानव इतिहास के सबसे खतरनाक दौर में हैं। अस्थिरता के कई स्रोत हैं—राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता, आर्थिक असमानता, पारिस्थितिकीय व्यवधान, और तेजी से बढ़ती हथियारों की दौड़। यह बहुत मुश्किल घड़ी है, विनाश से बचाने के लिए जरूरी है कि महान शक्तियां पीछे हटें और विचार करें।’