18 हजार करोड़ रु के अटल सेतु में आई दरार, विपक्ष ने लगाया  भ्रष्टाचार का आरोप

5 माह पहले पीएम मोदी ने किया था उदघाटन, पहली बारिश में आई दरार

इंदौर/ मुंबई, 21 जून 2024

पाँच महीने पहले 12 जनवरी 2024 को मुंबई स्थित अटल सेतु का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उदघाटन किया था । इस समारोह में बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री रश्मि मंधाना ने भी शिरकत की थी । आधुनिक और तमाम प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित बताए जा रहे इस आधुनिक पुल की एक सर्विस रोड में अचानक दरार दिखाई देने लगी है । पुल निर्माण से जुड़े इंजीनियरों ने शुक्रवार को सफाई दी है यह बेहद सामान्य बात है।  इनकी मानें तो दरअसल पुल निर्माण में इस्तेमाल मिट्टी और अन्य सामग्री अपनी जगह बना रहा है, इस वजह से यह दरार दिखाई दे रही है । निर्माण कंपनी ने दावा किया कि आगामी एक-दो दिनों में इस दरार को पूरी तरह दुरुस्त कर दिया जाएगा । इस तरह की सामने आई दरार से पुल को कोई खतरा नहीं है । लेकिन विपक्षी दल कांग्रेस समेत जानकार इस दरार को लेकर पुल बनाने की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं ।

कांग्रेस ने लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

स्थानीय कांग्रेस नेता नाना पटोले ने मौके पर पहुँच कर निरीक्षण करते हुए सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक्स पर लिखा कि जिस पुल का उदघाटन नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले किया था, उसमें दरार आ गई है, जिससे यहाँ यात्रियों में दहशत का माहौल है। बिहार में नवनिर्मित पुल के हाल ही में गिरने की घटना ताजा है, जो सरकार के कामकाज पर सवाल उठा रही है। उच्च न्यायालय को संज्ञान लेकर मामले की जांच करानी चाहिए।

भाजपा का पलटवार- कांग्रेस झूठ फैला रही है

उधर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने पलटवार करते हुए कांग्रेस की एक्स पोस्ट पर जवाब देते हुए विपक्ष के आरोपों को गलत बताया और कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है। भाजपा नेता फड़नवीस ने एक्स पर दावा किया, “अटल सेतु में कोई दरार नहीं आई है । न ही पुल को कोई खतरा है। ये तस्वीर एप्रोच रोड की है । लेकिन एक बात साफ है कि कांग्रेस पार्टी ने झूठ के सहारे ‘दरार’ का एक लम्बा प्लान बना लिया हैं ।:

फड़नवीस की पोस्ट पर कांग्रेस के दिल्ली के प्रवक्ता अनिरुद्ध शर्मा ने जवाब देते हुए लिखा ,क्या सर्विस रोड अटल सेतु प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं? क्या लोग उड़कर पुल पर जाते? क्या रोड टूटना/धंसना/दरार आना शर्म की बात है या गर्व की बात?”

अटल सेतु देश का सबसे लंबा ब्रिज होने के साथ ही समुद्र पर भी बना सबसे लंबा ब्रिज है। इसकी कुल लंबाई 21.8 किलोमीटर है, जिसमें यह समुद्र पर 16.5 किलोमीटर और जमीन पर 5.5 किलोमीटर बना है। सरकार का दावा है कि इस पुल निर्माण से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी फास्ट होगी साथ ही यह मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की दूरी घटाएगा। साथ ही साथ मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बन्दरगाह की दूरी भी कम होगी।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।