इंदौर/ नई दिल्ली

22 जून 2024

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नीट परीक्षा में हुई धांधली की जांच शनिवार को केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को सौंप दी है। साथ ही 23 जून को होने वाली नीट पीजी परीक्षा को फिलवक्त टाल दिया गया है। इसकी तिथियाँ पृथक से बाद में घोषित की जाएंगी। उल्लेखनीय है विपक्ष लगातार इस मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी से कराने की मांग करता आ रहा है।

केंद्र सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 5 मई 2024 को OMR (पेन और पेपर) मोड में NEET (UG) परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा में कुछ कथित अनियमितताओं / धोखाधड़ी / प्रतिरूपण / कदाचार के मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने समीक्षा के बाद इस मामले की विस्तृत जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का निर्णय लिया है।

केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है, ताकि सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोका जा सके और इससे जुड़े या सहायक मामलों को नियंत्रित किया जा सके। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पुनः दोहराया जाता है कि जो भी व्यक्ति या संगठन इस प्रकार के कदाचार में संलिप्त पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।