symbolic photo

एमपीपीएससी की परीक्षा सम्पन्न : प्रदेश में 73% रही परीक्षार्थियों की उपस्थिति

आयोग का दावा- पेपर लीक की खबर फर्जी, पुलिस में कराई शिकायत दर्ज

इंदौर, 23 जून 2024

मध्य प्रदेश राज्य सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की राज्य सेवा परीक्षा 2024 रविवार को सम्पन्न हुई । परीक्षा के लिए प्रदेश भर के 1 लाख 83 हजार आवेदक पंजीकृत थे जिसमें से 1 लाख 34 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रदेश के 55 मुख्यालयों पर दो सत्रों में आयोजित हुई इस परीक्षा में 73 प्रतिशत अभ्यार्थी शामिल हुए जिसमें इंदौर के केन्द्रों पर छात्रों की 83 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई । पहला प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरा प्रश्न पत्र सामान्य अभिरुचि का 2.15 से शाम चार बजे तक आयोजित हुआ।

एक नकल का प्रकरण भी हुआ दर्ज

आयोग अध्यक्ष के ओएसडी डॉ आर पंचभाई ने बताया कि इंदौर के अटल बिहारी शासकीय महाविद्यालय में एक परीक्षार्थी का नकल प्रकरण भी दर्ज किया गया। सोमवार तक सभी जिला मुख्यालयों से सीलबंद OMR शीट आयोग कार्यालय में पुलिस अभिरक्षा में आ जाएगी । तत्काल ही OMR  scanning करा ली जाएगी। पूरे प्रदेश में शांति पूर्ण ढंग परीक्षा का आयोजन संपन्न हुआ । इसी बीच पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र की खबर भी गलत निकली । प्रश्नपत्र पूरी तरह से फर्जी था। आयोग के अधिकारियों द्वारा परीक्षा शुरू होने के बाद एक केंद्र पर जाकर असली प्रश्न पत्र से मिलान किया गया। दोनों  प्रश्न पत्र अलग पाए गए। डॉ पंचभाई ने बताया आयोग द्वारा संज्ञान लेकर आयोग की छवि धूमिल करने वालों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।