मप्र कांग्रेस ने जारी किया वचन पत्र , युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पद भरेंगेमप्र कांग्रेस ने जारी किया वचन पत्र , युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पद भरेंगे

मप्र कांग्रेस ने जारी किया वचन पत्र , युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पद भरेंगे

इंदौर

17 अक्टूबर 2023   

मप्र विधान सभा चुनाव 2023 के मतदान दिवस से ठीक एक महीने पहले मप्र कांग्रेस ने अपना वचन पत्र घोषित कर दिया है। मंगलवार 17 अक्टूबर को जारी वचन पत्र में शिक्षा, रोजगार, किसान को केंद्र में रखा है। साथ ही पत्रकारों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं। मंगलवार को एक निजी होटल में आयोजित एक प्रेस वार्ता में पूर्व मंत्री और राऊ विधायक जीतू पटवारी ने घोषणा करते हुए कहा कि युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पद भरेंगे। ग्राम स्तर के 1 लाख नए पद बनाकर भर्ती करेंगे। मध्यप्रदेश को उद्योगों का हब बनाकर निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर देंगे। युवा स्वाभिमान योजना शुरू करेंगे। पात्र बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपए से 3000 रुपए तक की सहायता देंगे।  किसानों को गेहूं का समर्थन मूल्य 2600 रुपए और धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए देंगे। इसे बढ़ाकर 3000 रुपये तक ले जाएँगे।

मेरी बिटिया रानी योजना में ढाई लाख देंगे

नंदनी गो धन योजना शुरू करेंगे और 2 रुपए किलो की दर से गोबर खरीदेंगे। स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाएंगे और 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख का दुर्घटना बीमा कराएंगे। बेटी विवाह योजना में 1 लाख 1 हजार रुपए सहायता देंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाकर 1200 रुपए करेंगे।  मेरी बिटिया रानी योजना में बेटियों को जन्म उत्सव से विवाह संस्कार तक 2 लाख 51 हजार रुपए का लाभ देंगे।

खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने मप्र की अलग बनेगी आईपीएल टीम

 मध्यप्रदेश की आईपीएल टीम बनाने के लिए कदम उठाएंगे। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पदक लाओ पद पाओ, पदक लाओ करोड़पति बन जाओ और पदक लाओ कार पाओ योजना शुरू करेंगे। शासकीय कर्मचारियों को पदोन्नति और 4 समयमान वेतनमान देंगे। संविदा और आउटसोर्स कर्मियों की मांगों पर न्याय करेंगे। कांग्रेस सरकार आमजन को 9 अधिकार और गारंटी सुनिश्चित कराने के लक्ष्य के साथ बढ़ेगी –

1. जल का अधिकार

2. स्वास्थ्य का अधिकार

3. बिजली का अधिकार

4. शिक्षा का अधिकार

5. खाद्य का अधिकार

6. आवास का अधिकार

7. न्यूनतम आय का अधिकार

8. रोजगार की गारंटी

9. सामाजिक न्याय का अधिकार

डिजिटल मीडिया को भी सरकारी नीति में करेंगे शामिल

जीतू पटवारी ने घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल मीडिया को भी सरकारी नीति में शामिल कर इन्हें विज्ञापन देंगे। पत्रकारों के लिए महानगरों में न्यू सिटी बनाएँगे, उन्हें आवास उपलब्ध कराएंगे। सम्मान निधि बढ़ाकर 25 हजार करेंगे और 25 लाख का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा देंगे।

ये रहे मंचासीन

वचन पत्र जारी करने के दौरान  राष्ट्रीय प्रवक्ता चरण सिंह सापरा, पूर्व मंत्री और राऊ प्रत्याशी जीतू पटवारी, विधायक और इंदौर-1 के प्रत्याशी संजय शुक्ला, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत चड्ढा, कार्यवाहक अध्यक्ष गोलू अग्निहोत्री, इंदौर-4 कांग्रेस प्रत्याशी राजा मंधवानी, कांग्रेस महासचिव अफसर पटेल, चुनाव प्रबंधन व्यवस्थाओं एवं समन्वय समिति के सदस्य अमन बजाज, मप्र कांग्रेस कौमी एकता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सच सलूजा, प्रदेश प्रवक्ता अमिनुल खान सूरी और संभागीय प्रवक्ता अमित चौरसिया उपस्थित थे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।