यूपी के हाथरस में आयोजित सत्संग में भगदड़, 100 से अधिक मौतें, 150 घायल, राज्य सरकार सक्रिय

02 जुलाई 2024

उत्तर प्रदेश के हाथरस में मानव मंगल समागम सत्संग समिति के द्वारा आयोजित भोले बाबा के सत्संग के समापन में भगदड़ मचने से 100 से अधिक लोगों की मृत्यु होने की दुखद सूचना सामने आयी है । उधर स्थानीय सूत्रों की मानें तो मृतकों की संख्या 122 तक पहुँच चुकी है। वहीं हादसे में घायल कई लोगों की हालत फिलवक्त गंभीर बनी हुई है। हादसा स्थल हाथरस जिले से 47 किलोमीटर दूर गाँव चुरचुरई बताया जा रहा है।

आपको बता दें यहाँ सत्संग के लिए हादसे के दौरान तकरीबन 50 हजार से ज्यादा लोग एकत्रित हुए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने ट्वीटर (एक्स) के माध्यम से ट्वीट किया है।

उधर मौके पर मौजूद कई स्वयम सेवियों ने न्यूज़ओ2 से बातचीत में कहा कि हादसे के बाद यहाँ के हालात भयाभय बने हुए हैं। अस्पताल के बाहर बिखरी हुए लाशें दर्दनाक मंजर बयां कर रही हैं। घटना के बाद घायलों को बेतरतीब तरीके से घटना स्थल से अस्पताल ले जाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के DGP (पुलिस महानिदेशक) और मुख्य सचिव को घटना स्थल के लिए रवाना कर दिया है। इसके साथ ही हादसे की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आगरा और अलीगढ़ के पुलिस कमिश्नर के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई है।

आयोजन के प्रबंधन में लापरवाही बनी हादसे का कारण

स्थानीय सूत्रों की माने तो सत्संग के समापन के बाद निकासी मार्ग बेहद सकरे थे । यहाँ से बाहर निकालने के दौरान सत्संग समिति के वालेंटियर व्यवस्था बनाए रखने के लिए मौजूद नहीं थे । मसलन बाहर निकलने की आपाधापी में पहले भीड़ में दबाव बढ़ा और उसके बाद भीड़ में मौजूद लोग असंतुलित होकर नीचे गिर गए । इस भगदड़ के दौरान महिलाएं और बच्चे भारी संख्या में कुचले गए । जानकारों की मानें तो ऐसे समय में घबराहट की वजह से सांस का फूलना और सांस नहीं ले पाना, लोगों की मौत का बड़ा कारण बनता है।  

देखें वीडियो- https://www.facebook.com/reel/493291256582775