अजब-गज़ब दावे : 11 लाख पौधारोपण कर वृक्षारोपण का रिकॉर्ड बनाएगी मध्य प्रदेश सरकार

नेहा जैन, इंदौर

13 जुलाई 2024

मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में इंदौर में जारी वृक्षारोपण अभियान सियासी हलकों सहित प्रचार- प्रसार के माध्यमों में सुर्खियां बटोरता दिखाई दे रहा है। प्रचार का आलम यह तक है कि पौधारोपण को वृक्षारोपण कहकर प्रचारित किया जा रहा है। उस पर भी तुक्का ये कि 51 लाख वृक्षों को इंदौर में रोपने की कथित कवायद में जुटा प्रशासन रविवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में एक विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। जानकारों की मानें तो इंदौर की रिक्त भूमि पर या ये कहें पौधा रोपने के लिए उपयुक्त भूमि पर 51 लाख पौधे रोपे जाने की आदर्श मानकों के लिहाज से जगह ही नहीं है। बावजूद इसके बीते दो दशकों में मारकाट तरीके से इंदौर में हुई वृक्षों की कटाई विकास कार्यों के नाम पर हजारों-लाखों वृक्षों के नामोनिशान मिटाए जाने के फलस्वरूप इस बीती गर्मी में इंदौर ने प्रकृति का विकराल आसमान से आग बरसाता हुआ रूप देखा है। इसके फलस्वरूप इंदौर शहर की आवाम नगर निगम और राज्य सरकार में वर्षों से काबिज भाजपा को कोसने लगी थी। मौजूदा वक्त में जारी यह पौधारोपण अभियान भी फिलहाल तो भाजपा के इवेंट मैनेजमेंट का एक हिस्सा ही लगता है।

अनुपस्थित पीएम मोदी के लगे हैं बड़े बड़े कट आउट

इस इवेंट में अनुपस्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस शहर में लगे कटआउट साफ कह रहे हैं कि भाजपा के द्वारा मोदी की छवि चमकाए जाने के तौर पर की जा रही कवायद का यह मात्र एक इवेंट या ये कहें ये महज एक शिगूफा है। दरअसल न तो इंदौर शहर के भीतर 51 लाख पौधे रोपे जाने की विशेषज्ञों के मुताबिक खाली जमीन है और न ही हजारों-लाखों पेड़ों को इंदौर के विकास के नाम पर काटे जाने के बाद तब के इंदौर के लिए हालिया रोपे जा रहे हजारों-लाखों पौधे कोई राहत देने में सक्षम हो सकते हैं। मसलन इंदौर वासियों को इस भीषण झेली गई गर्मी का दौर कम से कम 20 वर्ष तक और झेलना होगा। जान लीजिये, न्यूज़ओ 2 के पाठक एक पौधे को वृक्ष बनने में कम से कम 15 से 20 वर्ष का समय लगता है। वो भी तब जब रोपे गए पौधे की आप अपने बच्चे की तरह परवरिश कर रहे हों।

इस तरह अचानक वृक्ष-पौधा-रोपण अभियान में कितना शासकीय धन खर्च हुआ है, इस प्रश्न का न कैलाश विजयवर्गीय के पास न ही महापौर पुष्यमित्र भार्गव के पास और न ही आईडीए के पास आज खबर लिखे जाने तक स्पष्ट जवाब था। न्यूजओ 2 इस पूरी पौधारोपण मुहिम पर नजर बनाए हुए है। हम आपको इसकी एक-एक अपडेट देते रहेंगे। बने रहिए हमारे साथ।