कानून के रखवाले ने पत्नी को दी प्रताड़ना: सरकारी नौकरी का रौब दिखाकर डराया-धमकाया,जान से मारने का प्रयास

इंदौर, 18 जुलाई 2024

जब कानून की रखवाली करने वाले और पुलिस को शिक्षा का पाठ पढ़ाने वाले अपने घर में ही हिंसा पर उतारू हो जाएँ और अपनी पत्नी को जान से मारने की कोशिश करें, ऐसे में आम आदमी का व्यवस्था से विश्वास उठ जाता है।

आजाद नगर थाना क्षेत्र में एक 37 वर्षीय महिला को उसके पति द्वारा जान से मारने का प्रयास का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत महिला पुलिस थाने में की गई है। महिला का पति शासकीय अधिकारी है। शादी को ढाई साल ही हुआ है और एक साल की दोनों की बेटी है। अस्पताल में मेडिकल चेक अप करवा रही पीड़ित महिला ने बताया कि उसके पति उसे शराब पीकर रोज पीटते हैं। गला दबाकर जान से मारने की कोशिश भी कर चुके हैं। कल रात भी बेरहमी से पीटा।

जब आज सुबह माँ और भाई घर पहुंचे, तब पता चला बहन को बेरहमी से पीटा

पीड़िता के भाई ने बताया कि कल देर रात बहन को जीजा ने बहुत मारा-पीटा। इसका खुलासा ऐसे हुआ जब आज मैं और मेरी माँ, दीदी के घर अचानक पहुँच गए तो दीदी को गंभीर घायल हालत में देखा। उसके बाद हम उसे अस्पताल लेकर आए और इलाज करवा रहे हैं। मेरी दीदी की आँख, कमर और टेल बोन में गंभीर चोट है। असपताल में एमआरआई, एक्सरे, सोनोग्राफी और अन्य जाँचें हुई हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पीड़िता की आपबीती, उसी की जुवानी

पीड़ित महिला ने न्यूजओ2 को अपनी पीड़ा सुनाते हुए दबी आवाज में बताया कि उनकी 2021 में शादी हुई है। शादी के शुरुआती महीने सब ठीक चला, उसके बाद पति ने मारना-पीटना शुरू किया। फिर धीमे धीमे उनके शराब पीने की लत सामने आई। उनकी और कई आपत्तिजनक घटनाएँ मेरे सामने आईं। मेरे रोकने टोकने पर उन्होने बेरहमी से मारना पीटना शुरू कर दिया। मुझसे आए दिन पैसों की डिमांड की जाने लगी। इस बीच मैं गर्भवती हो गई तो लगा सब ठीक हो जाएगा। उन्होने मेरे सातवें महीने में मेरे पेट पर लात मारी। जिस दिन बच्ची पैदा हुई उस रात भी मुझे मारा। मुझे और मेरे परिवार को जान से मारने की धमकी देते थे। बार बार अपनी सरकारी नौकरी का रौब दिखाकर कि उनकी पहुँच ऊपर तक है, कोई उनका कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा, करके धमकाते रहे। अपने परिवार की सुरक्षा की खातिर मैं चुप रही।

प्रोफेसर थी, शादी के लिए जॉब छोड़ा

पीड़िता ने बताया कि वे शादी से पहले एक यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर जॉब करती थीं। वेतन अच्छा खासा था, लेकिन परिवार वालों को जब अच्छा रिश्ता मिला तो मैंने नौकरी छोड़ शादी कर ली। इनकी सरकारी नौकरी थी और पहली पत्नी का निधन हो गया था, एक 12 वर्ष की बेटी पहले से है। शादी करने के बाद धीमे धीमे इन्होने मुझे प्रताड़ित करना शुरू किया। मारना-पीटना, धमकाना, जान से मारना और दहेज के लिए दबाव बनाना और मेरे मायके वालों को जान से मारने की धमकी मुझे देते थे। मेरी मानसिक स्थिति ऐसी हो गई थी कि मैं अपने परिवार को यहाँ मेरे ऊपर जो बीत रही थी, वो नहीं बता पा रही थी। साथ ही इन्होने मेरा मोबाइल फोन रख लिया था, जिससे मेरे पास मेरे परिजनों से बात करने का कोई माध्यम ही नहीं बचा था। आज भी घर जब माँ आईं तो उन्होने मुझे इस हालत में देखा तो अस्पताल लेकर आईं।

दूसरी शादी के लिए लिया कर्ज, चुकाने का दबाव पत्नी पर

पीड़िता ने बताया कि उनके पति का दावा है कि उन्होने इस दूसरी शादी के लिए कर्ज लिया है, जिसको चुकाने के लिए वे मुझ पर दबाव बना रहे हैं कि मैं उनको अपने मायके से पैसे लाकर दूँ। मैं उनको पहले ही स्पष्ट कर चुकी थी कि अपनी दूसरी शादी है, इसलिए सादा तरीके से करें, लेकिन उन्हें अपना रुआब दिखाना था। शादी के बाद से ही मुझसे पैसों की डिमांड कर रहे हैं और मुझे बेरहमी, निर्दयता से पीटते हैं।