78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल क़िले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

15 अगस्त 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल क़िले से देश को संबोधित किया। ध्वजारोहण के बाद अपने भाषण की शुरुआत में ही उन्होंने देश के सैनिकों, किसानों और युवाओं को सलाम किया। पीएम मोदी ने कहा, “जब हम 40 करोड़ थे, तब हमने सफलतापूर्वक आज़ादी का सपना देखा। आज तो हम 140 करोड़ हैं। एक साथ मिलकर हम किसी भी बाधा को पार कर सकते हैं।” उन्होंने आज़ादी के दीवानों को नमन करते हुए कहा कि देश उनका ऋणी है और हर महापुरुष के प्रति अपना श्रद्धाभाव व्यक्त किया।

महिलाओं की सुरक्षा को लें गंभीरता से

महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने राज्य सरकारों से अपील की कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों को गंभीरता से लिया जाए और दोषियों के मन में डर पैदा किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर समाज में आक्रोश है और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने उनकी सरकार की उपलब्धियों का ज़िक्र किया और कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना उनकी सरकार का संकल्प है। उन्होंने सेक्युलर सिविल कोड और ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ को समय की ज़रूरत बताया। इसके साथ ही उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कई अन्य महत्वपूर्ण बातें भी कहीं। उन्होंने बताया कि प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो चुकी है, ग्लोबल मंच पर भारत का योगदान बढ़ा है, एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी हुई है, और ग्लोबल संस्थानों का भारत पर भरोसा बढ़ा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि अगले पांच साल में मेडिकल क्षेत्र में 75 हज़ार नई सीटें बनाई जाएंगी ताकि छात्रों को विदेश पढ़ाई करने न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए उनके प्रयास जारी रहेंगे।