इंदौर, 4 सितंबर 2024

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर ने एक बड़ी स्वास्थ्य चुनौती, ड्रग-प्रतिरोधी क्षय रोग (टीबी) के खिलाफ लड़ाई में नए यौगिक विकसित किए हैं। ये यौगिक, जो कि पायरोलोपाइरिडीन, इंडोलोपाइरिडीन जैसी पायरिडिन रिंग से जुड़े हेटरोसायक्लिक परिवार के हैं, 150 से अधिक एंटीबैक्टीरियल यौगिकों का हिस्सा हैं जिन्हें टीबी के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस शोध का नेतृत्व रसायन विभाग के प्रोफेसर वेंकटेश चेलवम और जैवविज्ञान और जैवचिकित्सा इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अविनाश सोनवणे ने किया है।

टीबी, जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एमटीबी) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है, दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है, जो हर साल लगभग 1.5 मिलियन लोगों की जान ले लेता है। बहुऔषधि-प्रतिरोधी (MDR) और अत्यधिक औषधि-प्रतिरोधी (XDR) टीबी के उभरने से स्थिति और भी गंभीर हो गई है, जिससे अधिकांश मौजूदा एंटी-टीबी दवाएं अप्रभावी हो जाती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में लगभग 4.8 लाख नए एमडीआर-टीबी के मामले और अतिरिक्त 1 लाख रिफ़ैम्पिसिन-प्रतिरोधी टीबी (आरआर-टीबी) के मामले सामने आए, जिनमें से आधे मामले चीन और भारत में थे। वर्तमान टीबी उपचार में छह से नौ महीने की एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है, लेकिन एमडीआर और एक्सडीआर-टीबी के लिए उपचार में कई महीने से लेकर वर्षों तक का समय लग सकता है, जिसमें अक्सर विषाक्त दवाओं के कारण उच्च विफलता और मृत्यु दर देखी जाती है।

टीबी के उपचार में एक प्रमुख चुनौती यह है कि बैक्टीरिया एक सुरक्षात्मक परत जिसे “बायोफिल्म” कहा जाता है, बना सकते हैं, जो दवाओं की सहनशीलता को बढ़ा देता है और बीमारी के इलाज को और कठिन बना देता है। एमडीआर-टीबी के प्रभावी उपचार के लिए नई दवाओं की अत्यधिक आवश्यकता है। आईआईटी इंदौर में विकसित तकनीक इस आवश्यकता को पूरा करती है और बैक्टीरिया की सुरक्षात्मक परत के एक प्रमुख घटक—मायकोलिक एसिड (एमए)—को लक्षित करती है। एमए बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति की अखंडता और जीवित रहने के लिए आवश्यक होता है। शोध दल ने एक एंजाइम पर ध्यान केंद्रित किया जिसे पॉलीकेटाइड सिंथेटेज 13 (Pks 13) कहा जाता है, जो एमए संश्लेषण के अंतिम चरण में शामिल होता है। शोधकर्ताओं द्वारा विकसित नए यौगिक Pks 13 प्रोटीन से जुड़कर एमए के निर्माण को रोकते हैं, जिससे टीबी पैदा करने वाले बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।

भारत, जो दुनिया के लगभग आधे टीबी मामलों का सामना करता है, हर साल हजारों करोड़ रुपये सब्सिडी वाली एंटी-टीबी दवाओं पर खर्च करता है, और ये नए यौगिक दीर्घकालिक स्वास्थ्य देखभाल लागतों को कम करने और स्वदेशी दवा विकास का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। आईआईटी इंदौर में विकसित तकनीक टीबी और ड्रग-प्रतिरोध के चुनौतियों का समाधान करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इन यौगिकों का परीक्षण बैक्टीरियल कल्चर में किया गया है और परिणाम उत्साहजनक रहे हैं। ये यौगिक कम सांद्रता में प्रभावी थे और प्रतिरक्षा कोशिकाओं जैसे मैक्रोफेज को नुकसान नहीं पहुंचाते थे। इन यौगिकों ने मरीजों से अलग किए गए टीबी बैक्टीरिया, जिनमें मानक दवाओं जैसे कि आइसोनियाज़िड के प्रतिरोधी स्ट्रेन भी शामिल थे, को भी नष्ट कर दिया। इन परिणामों से दवा विकास की लंबी और महंगी प्रक्रिया में नई उम्मीदें जागी हैं।

वर्तमान में, इन एंटी-टीबी यौगिकों के सबसे शक्तिशाली रूपों का परीक्षण छोटे जानवरों, जैसे चूहों में किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य एमडीआर और एक्सडीआर-टीबी के लिए उपचार में सुधार करना है। इस शोध का अंतिम लक्ष्य टीबी और ड्रग-प्रतिरोधी टीबी के इलाज के लिए नए उपकरण प्रदान करना है, जो विकासशील और विकसित दोनों देशों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। इन यौगिकों को विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए भारत और अमेरिका में पेटेंट प्राप्त हो चुका है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।