29 सितंबर 2024 (न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है। यह प्रकरण कर्नाटक की एक विशेष अदालत के शनिवार को दिये आदेश के बाद दर्ज हुआ है। कोर्ट ने सीतारामण के अतिरिक्त बीजेपी के अन्य नेताओं के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। यह मामला 8,000 करोड़ रुपये से अधिक के ELECTORAL BOND कथित चुनावी बॉन्ड घोटाले से जुड़ा हुआ है, जिसमें वित्त मंत्री पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने चुनावी बॉन्ड योजना का इस्तेमाल करके बड़े कॉर्पोरेट्स से उगाही और जबरन वसूली की। इस मामले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं पर भी आरोप लगाए गए हैं। इस मामले में आईपीसी की धारा 384 (जबरन वसूली), 120B (आपराधिक षड्यंत्र), और 34 (सामूहिक रूप से किए गए कार्यों) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।

निर्मला सीतारामण के इस्तीफे की उठी मांग

यह शिकायत जनाधिकार संघर्ष परिषद के आदर्श आर. अय्यर द्वारा दर्ज कराई गई है जिन्होंने आरोप लगाया कि इस स्कीम के जरिए बड़ी राशि इकट्ठा की गई और इसका दुरुपयोग किया गया। कोर्ट के आदेश पर बेंगलुरु के तिलक नगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। इस एफआईआर के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने निर्मला सीतारमण से इस्तीफे की मांग की है, लेकिन बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज किया है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।