10 दिवसीय राज्य स्तरीय आत्मनिर्भरता कार्यशाला संपन्न

इंदौर, 7 अक्टूबर 2024 (न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126।  मानव चेतना विकास केन्द्र में राज्य आनंद संस्थान, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित 10 दिवसीय आत्मनिर्भरता कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस कार्यशाला में देश के 21 शैक्षणिक संस्थाओं के 56 प्रतिभाशाली युवाओं ने भाग लिया।

इंदौर जनसंपर्क कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कार्यशाला के निदेशक डॉ. अभय वानखेड़े ने बताया कि मध्यस्थ दर्शन और सह-अस्तित्ववाद के माध्यम से विद्यार्थियों में आत्मनिर्भरता के आचरण का अध्ययन किया गया। उन्होंने कहा कि यह पहल मानसिक, भावनात्मक और आर्थिक स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने में सहायक है। कार्यशाला को 12 सत्रों में विभाजित किया गया, जिसमें सभी सत्र प्रतिभागियों द्वारा उनके अनुभवों के आधार पर प्रस्तुत किए गए।

मानवीय शिक्षा विशेषज्ञ अजय दायमा ने दैनिक प्रश्न-उत्तर सत्र में युवाओं के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान किया। उन्होंने प्रतिभागियों को शिक्षा के वास्तविक अध्ययन और अभ्यास के लिए प्रोत्साहित किया। समूह चर्चा में युवाओं को मानवीय मूल्यों और उत्पादकता की मानसिकता के महत्व को समझाया गया।

कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष टैगोर, शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय इंदौर की डॉ. अभया दायमा, और कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर ए. पी. भंडारकर उपस्थित रहे। उन्होंने युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

प्रतिभागियों ने कार्यशाला के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि यह उनके लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव रहा। ग्वालियर से आए छात्र अद्वैत दीक्षित ने इसे बहुत उपयोगी बताया, जबकि शाजापुर के छात्र वंश राना ने विषय वस्तु की सार्वभौमिकता की प्रशंसा की। इस आवासीय कार्यशाला में प्रतिभागियों को श्रम से समृद्धि और उत्पादकता के लिए गौशाला, बेकरी, बायोगैस, दुग्ध प्रसंस्करण, और अन्य गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिला।

मानव चेतना विकास केंद्र पिछले 16 वर्षों से मानवीय शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत है और 11 राज्यों के 130 सदस्यों का परिवार समेटे हुए है। यहां मानव-मानव और मानव-प्रकृति के साथ जीने की शिक्षा प्रदान की जाती है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *