इंदौर, 11 अक्टूबर 2024(न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बड़ी ड्रग फैक्ट्री के भंडाफोड़ के बाद इंदौर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है । नशे में दुरुपयोग की संभावना वाली औषधियों एवं सिंथेटिक ड्रग्स की रोकथाम के लिए इंडस्ट्रियल इकाइयों के लिए गठित दलों द्वारा लगातार सघन निरीक्षण किया जा रहा है। इसी निरीक्षण के दौरान पोलो ग्राउण्ड स्थित साइनो फार्मा प्रायवेट लिमिटेड की जाँच की गई। जाँच में लगभग 52 किलो अफीम और ढाई किलो से अधिक मार्फिन सल्फेट का डेड स्टॉक मिला, जिसे निस्तारण की कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

            एसडीएम मल्हारगंज सुश्री निधि वर्मा ने बताया कि कलेक्टर आशीष ‍सिंह के निर्देश पर आज पोलो ग्राउण्ड स्थित इंडस्ट्रियल इकाइयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पोलोग्राउण्ड स्थित साइनो फार्मा प्रायवेट लिमिटेड की जाँच में 52 किलो अफीम और ढाई किलो से अधिक मार्फिन पाउडर पाया गया। जिसका रजिस्टर से मिलान किया गया। मिलान में पाया गया कि मार्फिन सल्फेट का उपयोग 02 मई 2006 के पश्चात और अफीम का उपयोग 20 दिसम्बर 2008 के पश्चात नहीं किया गया। फर्म के पास आबकारी विभाग और औषधि निर्माण का वैध लाइसेंस है। अनुपयोगी उक्त पदार्थ के निस्तारण के लिए फर्म के संचालक को निर्देशित किया गया। उन्हें निर्देश दिए गए कि नार्कोटिक्स कमिश्नर से विधिवत अनुमति प्राप्त कर उक्त पदार्थों के निस्तारण की कार्यवाही करें और तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत प्रस्तुत करें। इसी तरह संयुक्त कलेक्टर श्रीमती रोशनी वर्धमान के निर्देशन में भी दल द्वारा भी बिचौली हप्सी क्षेत्र में इंडस्ट्रियल इकाइयों का निरीक्षण किया गया।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *