इंदौर में शपथ ग्रहण समारोह, 487 नव आरक्षकों ने देश सेवा की ली शपथइंदौर में शपथ ग्रहण समारोह, 487 नव आरक्षकों ने देश सेवा की ली शपथ

इंदौर में शपथ ग्रहण समारोह, 487 नव आरक्षकों ने देश सेवा की ली शपथ

इंदौर, 7  नवंबर 2023

[email protected]

सीमा सुरक्षा बल के प्रतिष्ठित सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, इंदौर में 07 नवंबर को सीमा सुरक्षा बल के नव आरक्षक बैच संख्या 193, 194  एवं 195 के कुल 487 नव आरक्षकों का शपथ परेड का आयोजन किया गया ।

सहायक प्रशिक्षण केंद्र BSF इंदौर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि समारोह के प्रारंभ में सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, अन्य पद, परिवारजन, प्रशिक्षणार्थियों के माता- पिता एवं परिवार तथा इंदौर शहर के प्रतिष्ठित नागरिको की उपस्थिति में इन नवआरक्षकों ने सौरभ कमांडेंट, ललित कुमार हुरमाडे, कमांडेंट (प्रशिक्षण), तत्पश्चात मुख्य अतिथि कुलदीप कुमार गुलिया, महानिरीक्षक सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल इंदौर को सलामी दी । मुख्य अतिथि की गरिमामय उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज को साक्षी मानकर नव आरक्षकों ने अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा के साथ करने की शपथ ली । आज के इस शानदार परेड की कमान नव आरक्षक राम जीवन कुमार  के हाथों में थी । शपथ परेड के उपरान्त आज पास आउट हुए नव आरक्षकों द्वारा गणेश वंदना एवं लेजिम शो  की आकर्षक प्रस्तुति दी गई।

हथियारों को चलाने का दिया प्रशिक्षण

 उक्त बैच को प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न हथियारों, ड्रिल, शारीरिक प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, मैप रिडिंग, माइनर टैक्टिस, कप्युटर, आंतरिक सुरक्षा ड्युटी, आपदा प्रबंधन, ड्रोन तकनीक एवं साइबर सिक्युरिटी  इत्यादि का गहन प्रशिक्षण दिया गया । आज पास आउट हुए 487 नव आरक्षकों में से 17 नव आरक्षक भूतपूर्व सैनिक हैं जो पहले भी भारतीय सेना में अपनी सेवा दे चुके हैं, वे  भी आज अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर एक कर्मठ सीमा प्रहरी के रूप मे एक बार फिर जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं । प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात ये नव आरक्षक देश की पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं की निगरानी के साथ साथ देश की नक्सल प्रभावित राज्य एवं आन्तरिक सुरक्षा का दायित्व निभाने के लिए तैयार किए गए हैं ।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में ये रहे विजेता –

ओवरऑल प्रथम

मनीष कुमार, हरिशंकर कुमार , सनी कुमार

ओवरऑल द्वितीय

छोटू कुमार सिंह, आशीष कुमार, बृजेश कुमार गुप्ता

शारीरिक दक्षता में श्रेष्ठ

दीपमोनी छेत्री, रमानंद यादव, अजित कुमार

सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज

राजा बजंग, आलोक कुमार, वीरेंद्र कुमार

कवायद/ड्रिल में श्रेष्ठ

सौरव चौहान, रमेश कुमार , राम जीवन कुमार