इंदौर पुलिस की गिरफ्त में आरोपी, दुबई में बैठकर दे रहा था धोखाधड़ी को अंजाम

आरोपी दुबई में बैठकर दे रहा था धोखाधड़ी को अंजाम

इंदौर,31 जुलाई 2024

7724038126

इंदौर में क्राइम ब्रांच ने करोड़ों रुपये की आर्थिक धोखाधड़ी के आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी पिछले एक साल से फरार था और दुबई में अपने भाई के साथ रहकर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमोडिटी उत्पादों की ट्रेडिंग कर रहा था। आरोपी ने इंदौर की एक कंपनी को धोखा देकर चावल का निर्यात डकार, सेनेगल पश्चिम अफ्रीका, और आबिदजान पश्चिम अफ्रीका के लिए कराया था। आरोप है कि आरोपी ने भुगतान के बदले में फर्जी स्विफ्ट (भुगतान की रसीदें) भेजी थीं। आरोपी हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी है और उसके भाई की तलाश जारी है।

एडीशनल डीसीपी (क्राइम) राजेश दंडोतिया ने बताया कि विदेश में रहने के कारण आरोपी की गिरफ्तारी में कठिनाई आ रही थी, जिसके कारण पुलिस ने एलओसी और रेड कार्नर नोटिस के जरिए प्रत्यर्पण की कार्यवाही शुरू की थी। आरोपी को अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया गया।आरोपी ने 30 कंटेनर चावल के भुगतान के एवज में फर्जी कूटरचित रसीदें भेजी थीं। इस प्रकरण में इंदौर के व्यापारी प्रवीण जिंदल की कंपनी ने दुबई की कंपनी स्टार कमोडिटीज के साथ सौदा किया था। सौदे के मुताबिक, माल भेजने से पूर्व 10 प्रतिशत राशि का भुगतान होना था, लेकिन भुगतान नहीं किया गया। आरोपी ने कई बार फर्जी स्विफ्ट भेजकर भुगतान की पुष्टि की लेकिन पैसे ट्रांसफर नहीं हुए।

सभी तथ्यों की जांच के बाद और फर्जी स्विफ्ट की पुष्टि होने पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। आरोपी के पासपोर्ट को आधार बनाते हुए विभिन्न एयरपोर्ट अथॉरिटी को एलओसी जारी की गई थी। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद से पूछताछ जारी है और उसके भाई की गिरफ्तारी के प्रयास भी किए जा रहे हैं।