अग्नि सुरक्षा के नहीं थे पर्याप्त उपाए

सांघी मोटर्स शोरूम, फिटजी कोचिंग समेत 4 संस्थान प्रशासन ने किए सील

इंदौर 12 जून 2024

एबी रोड स्थित सांघी मोटर्स की वर्कशॉप में सोमवार देर रात आग लग गई थी, जिससे कई गाडियां भी जल गई। उक्त संस्थान द्वारा अग्नि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किये जाने पर कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर संस्थान को सील करने की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा फायर सेफ्टी नियमों का पालन नहीं करने पर अन्य 3 संस्थानों को भी सील किया गया है। जिनमें आनंद बाजार चौराहा स्थित रेफल टावर्स और पलासिया स्थित रिदम कॉरपोरेट बिल्डिंग को भी सील कर सभी ऑफिस खाली कराए गए हैं। इसके अलावा फिटजी कोचिंग सेंटर में भी अग्नि सुरक्षा के पर्याप्त उपाय नहीं पाये जाने पर सील किया गया है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिए हैं कि सभी व्यावसायिक संस्थान फायर सेफ्टी के सभी आवश्यक प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान कमियां पायी जाती है तो संबंधित संस्थानों को सील करने की कार्रवाई की जायेगी।

राऊ में नेफ्को एग्रो इंडिया को दिया एक हफ्ते का समय

राहू के ग्राम पिगडंबर स्थित नेफ्को एग्रो इंडिया लिमिटेड कंपनी का जिला प्रशासन द्वारा निरीक्षण किया गया । निरीक्षण में मौके पर अग्निशमन यंत्र लगे हुए नहीं पाए गए । साथ ही उत्पाद के भंडारण की व्यवस्था तय मानको के अनुरूप नहीं पाई गई , वितरण का रिकॉर्ड भी नही था, कामगारों के लिए कोई सुरक्षा उपाय नही पाए गए। इसके पश्चात में कृषि विभाग से सहायक संचालक, एसडीओ तोमर व कृषि विभाग इंदौर की टीम को मौके पर बुलाया गया । उनके द्वारा मौके पर पाई गई अनियमिताओं का पंचनामा बनाया गया एवं  खाद उर्बरक के तीन सैंपल लिए गए । कमियों के सुधार करने के लिए 07 दिन का समय दिया है।