उन्नाव: दूध कंटेनर में घुसी बिहार से दिल्ली आ रही बस, 18 लोगों की मौत

10 जुलाई 2024

उत्तर प्रदेश के आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव जनपद में प्राइवेट स्लीपर कोच बस पीछे से दूध टैंकर में घुस गई। हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है और 19 लोग घायल बताए जा रहे हैं। मृतकों में शामिल दस लोग बिहार के बताए जा रहे हैं। बाकी दिल्ली समेत दूसरे जिलों के हैं। शवों की शिनाख्त की जा रही है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि बस बिहार के सीतामढ़ी से दिल्ली जा रही थी। इस भीषण हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं। बहुजन समाज प्रमुख मायावती ने भी शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं।  

प्रधानमंत्री ने की अनुग्रह राशि देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्नाव में हुए हादसे पर दुख व्यक्त किया है। और प्रधानमंत्री राहत कोश से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रु की अनुग्रह राशि और घायलों को 50-50 हजार रु की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर लगाए लापरवाही के आरोप

उत्तर प्रदेश के कन्नोज से सांसद समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने इन 18 मौतों के लिए भाजपा सरकार की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया है। अखिलेश ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर सवाल पूछते हुए कहा कि जब एक्सप्रेस वे पर विशेष पार्किंग की सुविधा है तो कोई वाहन बीच सड़क पर कैसे खड़ा था? यादव ने 6 बिन्दुओं में सवाल पूछे हैं:-

ये जाँच का विषय है कि : – एक्सप्रेस वे पर विशेष पार्किंग ज़ोन की व्यवस्था होते हुए भी, कोई वाहन बीच रास्ते में क्यों खड़ा हुआ था।

– ⁠CCTV के लगे रहने के बावजूद खड़े वाहन की निगरानी में चूक कैसे हुई। क्या CCTV काम नहीं कर रहे थे।

– ⁠हाई-वे पुलिस कहाँ थी, क्या नियमित पेट्रोलिंग नहीं हो रही थी।

– ⁠इस हादसे के बाद हाईवे एम्बुलेंस सर्विस कितनी देर में पहुँची और हताहतों के संबंध में उसकी भूमिका क्या रही।

– ⁠यदि गाड़ी ख़राब होने के कारण खड़ी थी, तो उसे टोइंग सहायता क्यों नहीं पहुँची।

– ⁠एक्सप्रेसवे पर प्रतिदिन करोड़ों रूपये लिए जाते हैं, वो पैसा एक्सप्रेसवे के व्यवस्थापन और प्रबंधन में न लग कर, क्या कहीं और जा रहा है। भाजपा सरकार इन प्रश्नों का सिलसिलेवार उत्तर दे।