12 दिनों में मप्र और छत्तीसगढ़ में 5 करोड़ 70 लाख से अधिक स्पैम कॉल डिडक्ट

इंदौर, 9 अक्टूबर 2024 (न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126। भारत में साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है । ऑनलाइन ठगी हो या डिजिटल अरेस्ट, ठगों ने अपराध के नए तरीके खोज लिए हैं । कहीं आपको फोन कर कोई शासकीय एजेंसी का अधिकारी बनकर डराना , या एसएमएस भेजकर प्रलोभन/ गिफ्ट ऑफर के जरिये  लिंक क्लिक  करवाना और अकाउंट हैक कर लेना…इन ठगों के चंगुल से बचने एयरटेल ने स्पैम कॉल डीडेक्शन सुविधा शुरू की है ।  

यदि कोई suspected सस्पेक्टेड स्पैम काल है तो एयरटेल यूजर को फोन काल के साथ suspected सस्पेक्टेड स्पैम लिखा हुआ भी स्क्रीन पर दिखाएगा ताकि यूजर फोन काल लेने के पहले सतर्क रहे । फोन उठाना या नहीं उठाना यूजर पर निर्भर है । हालांकि एयरटेल ने अभी ब्लॉक फीचर लांच नहीं किया है । यह सुविधा निशुल्क है और एयरटेल ने अपने सभी ग्राहकों के लिए यह सुविधा एक्टिवेट कर दी है ।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश अग्रवाल ने बुधवार को इंदौर में एक प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए कहा कि बीते 12 दिनों में मप्र और छत्तीसगढ़ में 5 करोड़ 70 लाख से अधिक स्पैम कॉल और 1.3 मिलियन एसएमएस डिडक्ट किए गए । अग्रवाल ने दावा किया कि एयरटेल ने 97 फीसदी कॉल डीडेक्शन में सफलता पाई है ।

अग्रवाल ने बताया एयरटेल के डेटा वैज्ञानिकों द्वारा इस एआई-सक्षम सेवा को बनाने में एक विशेष एल्गोरिद्म का उपयोग किया गया है, जो कॉल और एसएमएस को “सस्पेक्टेड स्पैम” के रूप में पहचानता है। नेटवर्क, एआई एल्गोरिद्म की मदद से, रियल-टाइम में यह मॉनिटर करता है कि किस नंबर से कॉल आ रहा है या किसने एसएमएस भेजे हैं। इसके अलावा, यह कॉल और एसएमएस की संख्या और कितनी देर तक कॉल हुई. इन सबका भी विश्लेषण रखता है। जब यह जानकारी पहले से ज्ञात स्पेम पैटर्न से मिलती है, तो सिस्टम संभावित स्पैम कॉल्स और एसएमएस को सटीक ढंग से पहचान लेता है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *