मप्र  में दूसरे चरण के लोक सभा चुनाव में 6 लोक सभा सीटों के 80 प्रत्याशियों का विश्लेषण

एडीआर की रिपोर्ट में आई जानकारी सामने

5 प्रतिशत महिला उम्मीदवार मैदान में

26 उम्मीदवार हैं करोड़पति, 9 उम्मीदवारों पर हैं आपराधिक मामले दर्ज

इंदौर

मध्य प्रदेश के लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 लोक सभा सीटों (दमोह, होशंगाबाद, खजुराहो, रीवा, सतना, टीकमगढ़ ) से 80 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिनमें 75 पुरुष, 4 महिला और 1 थर्ड जेंडर है। इनमें 9 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और 5 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 26 उम्मीदवार करोड़पति हैं।  शैक्षिक स्तर पर 26 उम्मीदवार 5 वीं से 12 वीं पढे हैं। दरअसल ये रिपोर्ट मध्य प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिसर्च ने उम्मीदवारों के द्वारा निर्वाचन आयोग में जमा शपथ पत्र के विश्लेषण से तैयार की है।

एडीआर द्वारा यह रिपोर्ट प्रत्याशियों द्वारा घोषित वित्तीय आय, आपराधिक प्रकृति, शिक्षा और लिंग के आधार पर विश्लेषण किया गया है।

कुल 80 उम्मीदवारों में 9 (11%) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, इनमें 5 पर गंभीर अपराध दर्ज हैं।

232 करोड़ की संपत्ति के साथ होशंगाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा सबसे अमीर उम्मीदवार, 33 हजारी राहुल भैया सबसे निर्धन उम्मीदवार

कुल उम्मीदवारों में 26 (33%) उम्मीदवार करोड़पति हैं। 4.32 करोड़ उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति है।

सबसे अधिक संपत्ति में कांग्रेस के दो उम्मीदवार शामिल हैं जिसमें होशंगाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा की सबसे अधिक 232 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति सामने आई है।  तो रीवा से कांग्रेस प्रत्याशी नीलम अभय मिश्रा की 34 करोड़ की संपत्ति का खुलासा उनके द्वारा नामांकन के समय दी गई जानकारी में सामने आया है। तीसरे नंबर पर भाजपा के सतना से गणेश सिंह हैं जिनकी 9 करोड़ की संपत्ति है। सबसे कम संपत्ति में दमोह से निर्दलीय लड़ रहे राहुल भैया की 33 हजार की संपत्ति जी जानकारी सामने आई है।

शैक्षिक योग्यता- 28 (35 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा 5 वीं, 12 वीं घोषित की है। जबकि 43 ( 54 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा स्नातक या इससे अधिक घोषित की है। वहीं 1 उम्मीदवार ने अपनी योग्यता असाक्षर घोषित की है। इनमें 13 उम्मीदवार स्नातक और 21 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं। 2 उम्मीदवार डोक्ट्रेट की भी उपाधि लिए हुए हैं।

80 उम्मीदवारों में 4 युवा 25  से 30 वर्ष के

कुल 80 उम्मीदवारों में मात्र 4 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 25 से 30 आयु वर्ग के युवा हैं। सबसे अधिक 31 से 40 वर्ष के 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। 41 से 50 वर्ष के 16 उम्मीदवार, 51 से 60 वर्ष के 19 उम्मीदवार हैं। वहीं 60 से ऊपर आयु के 14 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

इन 9 उम्मीदवारों पर हैं आपराधिक मामले दर्ज

1- दमोह से भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के भैया विजय पटेल – लोकसेवक के कार्य में बाधा पहुंचाना, आपराधिक धमकी, बलवा, दंगे के आरोप

2-सतना से भाजपा के गणेश सिंह – संपत्ति हस्तांतरण में धोखाधड़ी, जालसाजी, आपराधिक साजिश

3-खजुराहो से निर्दलीय पेंटर सुमन सिंह लोधी -4 मामले दर्ज

4-खजुराहो से स्वतंत्र उम्मीदवार फिरोज खान- गैर इरादन हत्या समेत 3 मामले दर्ज

5-खजुराहो से राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के मोहम्मद इमरान – सार्वजनिक उपद्रव फैलाने वाले बयान, लोकसेवक के आदेशों की अवज्ञा, कुछ अपराधों में पीड़ित की पहचान का खुलासा आदि

6-रीवा से राष्ट्र्वादी भारत पार्टी के रंजन गुप्ता पर दंगे भड़काना, लोकसेवक के कार्य में दखल आदि।

7-होशंगाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार संजय शर्मा -लोकसेवक के आदेश की अवज्ञा का एक मामला दर्ज  (आईपीसी की धारा 188)

8-रीवा से स्वतंत्र उम्मीदवार अरुण (मिंटू) तिवारी- लापरवाही पूर्वक गाड़ी, चलाना, दूसरे के जीवन को खतरे में डालना

9-खजुराहो से भाजपा प्रत्याशी वीडी शर्मा  -मानहानि,

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या

दमोह- 14

होशंगाबाद- 12

खजुराहो-14

रीवा- 14

सतना-19

टीकमगढ़- 7

कुल – 80

खबर अपडेट हो रही है ।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।