संपर्क एप्प पर काम नहीं करना चाहतीं आँगनवाडी कार्यकर्ता, इंदौर में किया विरोध प्रदर्शन

इंदौर, 1 जुलाई 2024

इंदौर सहित मध्य प्रदेश में सोमवार को आँगनवाडी कार्यकर्ता अपनी मांगों के साथ हड़ताल पर रहीं और मुख्यमंत्री के नाम 10 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा। आँगनवाडी कार्यकर्ता एक साथ दो ऑनलाइन एप्लिकेशन पर एक जैसा काम करने का विरोध कर रही थीं। सोमवार को इंदौर के कलेक्टोरेट चौराहे पर धरना प्रदर्शन कर रही आँगनवाडी कार्यकर्ताओं ने बताया कि उनसे एक साथ पोषण एप्लिकेशन और संपर्क एप्लिकेशन पर काम करवाया जा रहा है, दोनों में लगभग एक ही समान काम है। विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि हम संपर्क एप्प पर काम करने का विरोध कर रहे हैं, क्योंकि हम पर बहुत वर्क लोड है। जब पोषण एप्प में भी महिला और बच्चों से संबन्धित डेटा एंट्री हो रही है तो फिर संपर्क एप्प पर क्यों वही काम किया जाये ?

कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को बताते हुए कहा कि उनका स्वास्थ्य बीमा लागू नहीं है। वे स्वास्थ्य और दुर्घटना बीमा चाहती हैं। साथ ही दो एप्प पर काम नहीं करना चाहतीं। प्रदर्शन कर रही कार्यकर्ताओं का दावा है कि पोषण आहार, बच्चों की उपस्थिति, उनके वजन की स्थिति सारी जानकारी पोषण ट्रैकर पर दर्ज की जा रही है। दो- दो एप्प पर काम करने से कार्यकर्ता मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं। शासन को 10 दिन का समय दे रहे हैं, वरना लंबी हड़ताल पर जाएँगे।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संगठन की जिला अध्यक्ष राजकुमारी गोयल ने क्या कहा देखें, वीडियो :- https://www.facebook.com/100063804135297/videos/7400501700054407