बांग्लादेश में प्रधानमंत्री आवास पर पहुंची आवाम

05 अगस्त 2024

भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में कोटा विरोधी जनता के उग्र प्रदर्शन के बाद तख़्तापलट हो गया है। वहाँ की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया है। वहाँ की जनता प्रधानमंत्री आवास में प्रवेश कर गई है। पीएम हसीना के देश छोड़ने के बाद आर्मी चीफ़ जनरल वकार-उज़-ज़मान ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी।

बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर चल रहा आंदोलन सोमवार को और व्यापक हो गया। छात्र नेताओं की ओर से किए गए ‘ढाका तक लॉंग मार्च’ के आह्वान पर सोमवार को हज़ारों लोगों ने ढाका के उपनगरीय इलाक़ों की ओर कूच कर दिया। सेना सड़कों पर तैनात है लेकिन मार्च करने वालों को वो रोक नहीं रही थी और दोपहर बाद से ही सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी बहुत कम देखी गई। ढाका के केंद्रीय इलाक़े में बड़े पैमाने पर आगजनी की घटनाएं हुई हैं। अवामी लीग के दफ़्तर, मुजीब म्यूजियम, पुलिस बिल्डिंग को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। शेख़ हसीना के पिता शेख़ मुजीबुर्रहमान की मूर्ति पर भी तोड़ फोड़ की गई। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच भिड़ंत में पिछले महीने में लगभग 300 लोग मारे गए थे। रविवार को दोबारा शुरू हुई हिंसा में कम से कम 90 लोग मारे गए। बांग्लादेश में जुलाई महीने से ही छात्र आंदोलन कर रहे थे। उनकी मांग थी कि देश में ज़्यादातर बड़े सरकारी नौकरी में मौजूद आरक्षण को ख़त्म किया जाए। हालाँकि छात्रों के आंदोलन के बाद शेख़ हसीना सरकार ने कुछ कोटे को कम ज़रूर किया, लेकिन लगातार जारी हिंसा के बीच छात्र प्रधानमंत्री शेख़ हसीना के इस्तीफ़े की मांग पर अड़े हुए थे। बढ़ते विरोध को देखते हुए आखिरकार हसीना को इस्तीफ़ा देकर देश छोड़ना पड़ा।

हवाई-रेल यात्रा परिचालन रोका,भारत-बांग्लादेश सीमा पर कड़ी सुरक्षा

बांग्लादेश में हुए बड़े घटनाक्रम के मद्देनजर भारत ने बांग्लादेश को जाने वाली रेल सेवा तत्काल प्रभाव से रोक दी है और एयर इंडिया ने भी ढाका के लिए उड़ानों का परिचालन रोक दिया है। भारत ने भारत-बांग्लादेश पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। बीएसएफ की ओर से यहाँ निगरानी की जा रही है।

खबर अपडेट हो रही है …