बैंक में हुई लूट का पुलिस ने 12 घंटे में किया खुलासा,

आरोपी की हुई पहचान लेकिन पुलिस गिरफ्त से दूर

इंदौर, 17 जुलाई 2024

इंदौर में विजयनगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक में कल दिनदहाड़े हुई 6 लाख 64 हजार रु की लूट के आरोपी की पुलिस ने पहचान कर ली है लेकिन आरोपी पुलिस गिरफ्त से दूर है। आरोपी का नाम अरुण सिंह मूल निवासी उत्तर प्रदेश है। पुलिस ने आरोपी के घर से घटना में प्रयुक्त बंदूक, रेनकोट और 3 लाख की नगदी जब्त की है। ये जानकारी आज पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने एक प्रेस वार्ता में दी है। आरोपी को पकड़ने और शेष माल जब्त करने का पुलिस प्रयास कर रही है।

पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता ने बताया कल घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीमें एक्टिव हुईं और सबसे पहले बैंक के आस पास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले और और इंदौर की सीमाओं पर नाकाबंदी करवाई।

गुप्ता ने बताया कि बैंक के सीसीटीवी फुटेज से यह स्पष्ट हो गया कि आरोपी आम अपराधी नहीं बल्कि पुलिस या सेना की पृष्ठभूमि से जुड़ा हो सकता है क्योंकि उसके पास एक लाइसेंसि बंदूक थी और राउंड गिरने पर उसने जिस तरह से जमीन से उठाया, उसने उसके इस बैक ग्राउंड की पुष्टि की क्योंकि इस तरह की ट्रेनिंग पुलिस या सेना को ही दी जाती है। आम अपराधी इस नहीं करता। दूसरा उसने अकेले ही इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया, इसलिए इस बात की पुष्टि हुई कि यह कोई सिक्योरिटी गार्ड ही है। शुरुआत में जब आरोपी के पीछे एक और मोटरसाइयाकिल गई थी, तब लग रहा था कि दो आरोपी हैं लेकिन दूसरे संदिग्ध से बात करने पर पता चला कि वह बैंक में अपने काम से आए थे और अंदर घटना देखने पर पीओन को लेकर अपनी मोटर साइकिल पर बैठाकर आरोपी को पकड़ने उसके पीछे गए।

चार मोर्चों पर डटी रही पुलिस

गुप्ता ने आगे बताया कि इस घटना की तह तक पहुँचने पुलिस टीमों ने चार मोर्चों का काम संभाला। एक टीम सीसीटीवी फुटेज चेक कर रही थी। दूसरी टीम ने पंजीकृत सभी सिक्योरिटी गार्ड के रिकॉर्ड को चेक करने का काम किया। तीसरी टीम लाइसेंसी हथियारों की पहचान कर रही थी। चौथी टीम उज्जैन, देवास, धार खंडवा रोड पर नाकाबंदी के लिए लगा रखी थी। जब रात 8 बजे तक इस तरह का कोई व्यक्ति नाके से नहीं गुजरा तो इस बात की संभावना प्रबल हो गई कि आरोपी इंदौर में ही है । इसके बाद पुलिस ने कैमरे में दिखाई दे रही हरे रंग की मोटर साइकिल को ढूंढा तो वह हीरा नगर में मिल गई। आस पास के रहवासियों ने बताया कि यह मोटर साइकिल अरुण सिंह की है जो सेना से रिटायर्ड है और सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता है।

15 से अधिक टीमों ने लगभग एक हजार कैमरों को खंगाला

पुलिस कमिश्नर गुप्ता ने बताया पुलिस की 15 से अधिक टीमों ने एक हजार कैमरों को खंगाला है। सीसीटीवी फुटेज की कड़ियाँ जोड़ते हुए पुलिस आरोपी के घर तक पहुँच गई। यहाँ उसकी पत्नी से आरोपी की पहचान पुष्ट हुई। आरोपी के घर से घटना में प्रयुक्त रेन कोट, बंदूक, लूटी गई नगदी का कुछ अंश प्राप्त हुआ है। आरोपी ये सब सामग्री अपनी पत्नी को सौंप कर भाग गया। पुलिस की टीमें आरोपी की तलाश में जुटी हुई हैं।

नाम आरोपी– अरूण कुमार सिंह पिता चन्द्रपाल सिंह राठौर निवासी कालुआ तिलपुर, नया गाँव तहसील अलीगंज जिला एटा उत्तरप्रदेश हाल 306 श्याम नगर मैन सुखलिया थाना हीरानगर इंदौर

बरामद सम्पत्ति:–
(1) 03 लाख रूपये नगद।
(2) काले रंग का रैनकोट, बैग, जूते, हरे रंग की मोटरसाईकल हीरो स्पलेण्डर क्रमांक MP09-QS-8403 जप्त की गई है।

देखिए पुलिस कमिश्नर क्या बता रहे हैं- https://www.facebook.com/100063804135297/videos/1006453058148774