इंदौर, 8 अगस्त 2024:

बैंगलुरू में आयोजित इन्वेस्ट-मध्यप्रदेश के इंटरेक्टिव सेशन में आज मध्यप्रदेश को लगभग 3200 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। बैंगलुरू में 11 कंपनियों से प्रस्ताव मिले हैं। इन कंपनी में प्रमुख रूप से लेप इंडिया, एजीआई ग्लास पैक, कोका-कोला, पूर्वाषा ग्रुप, मेटेक्नो, थियगाराजन मिल्स, प्रिंट प्वाइंट फॉर्म पैकेजिंग, फीदरलाइट इंडिया, एसआरवी नीट टेक प्राइवेट लिमिटेड, केनेस टेक्नोलॉजी और एसके मिल्स शामिल है। इन कंपनियों द्वारा इलेक्ट्रिकल, मैन्युफैक्चरिंग, फूड प्रोसेसिंग, मेटल सेक्टर, टेक्सटाइल, पैकेजिंग एवं आईटी इत्यादि सेक्टर में निवेश किया जाएगा। इन कंपनियों के आने से राजगढ़, ग्वालियर, उज्जैन, धार (पीथमपुर) और भोपाल के आस-पास के क्षेत्र में लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बेंगलुरु में आयोजित “इन्वेस्ट मध्यप्रदेश: इन्टरेक्टिव सेशन ऑन इन्वेस्टमेंट अर्पोच्यूनिटिज इन मध्यप्रदेश” सत्र को संबोधित करते हुए प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सभी सेक्टरों में समान रूप से प्रगति हुई है और उद्योगपतियों द्वारा किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की उद्यमशीलता और व्यवस्थित कार्य पद्धति के कारण विश्व में उसकी पहचान बनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हुआ है, और यह उपलब्धि उद्योगपतियों के योगदान से संभव हुई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण, प्रचुर संसाधन, और कुशल कार्यबल उपलब्ध है।

सत्र के दौरान “एडवांटेज एमपी” नामक फिल्म का प्रदर्शन किया गया, जिसमें मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों और अनुकूल औद्योगिक वातावरण को दर्शाया गया। मुख्यमंत्री ने होटल फोर सीजंस में दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसमें मणिपाल समूह के अध्यक्ष मोहनदास पाई और ग्रीनको ग्रुप के अध्यक्ष अनिल चलमाशेट्टी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने आईटी, ऊर्जा, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 23% नवकरणीय ऊर्जा का योगदान है और कृषि में मध्यप्रदेश का ग्रोथ रेट देश में सबसे ऊंचा है।

चार संस्थाओं के साथ हुए एमओयू

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड और आईईएसए, टाई ग्लोबल, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (ईएलसीआईएनए) और एसोसिएशन ऑफ जियो स्पेशियल इंडस्ट्रीज (एजीआई) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। संवाद सत्र में प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन राघवेंद्र कुमार सिंह और अन्य अधिकारियों ने मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों पर प्रस्तुतिकरण दिया। उद्योगपतियों ने प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों के संचालन और विस्तार के संबंध में अपने अनुभव साझा किए।