मुख्यमंत्री ने ‘एक पेड़ माँ के नाम; अभियान लांच किया

इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने सीएम ने दी 20 करोड़ की सौगात

इंदौर, 16 जून 2024

‘इंदौर शहर के लिए एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रविवार को की। ब्रिलिएंट कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित 11:30 बजे के निर्धारित कार्यक्रम से पौने दो घंटे की देरी से 1 बजकर 42 मिनट पर पहुंचे सीएम डॉ मोहन यादव ने इस अभियान का उदघाटन एक क्लिक से किया। इस दौरान अभियान के लोगो, वेबसाइट, मिस्ड कॉल नंबर 8889995449, सोशल मीडिया कैम्पेन जिंगल तथा जिला प्रशासन द्वारा तैयार सेवा सेतु मोबाइल एप्प का विमोचन किया गया। आगामी जुलाई माह में इंदौर में 51 लाख पेड़-पौधे लगने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के लिए सीएम ने 20 करोड़ रु इंदौर को देने की घोषणा की है। सीएम ने कहा इस अभियान में 10 करोड़ नगर निगम और 10 करोड़ फॉरेस्ट विभाग के माध्यम से दिये जाएँगे। सीएम डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस पर 5 जून को एक पेड़ माँ के नाम अभियान की घोषणा की गई है। इसी के तहत देश में 140 करोड़ पेड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है, जिसमें मध्य प्रदेश में साढ़े 5 करोड़ पौधे लगाये जाएँगे। इंदौर 51 लाख पौधे लगाकर प्रदेश का एक बड़ा काम हल्का कर रहा है। हरित इंदौर प्रोजेक्ट के लिए मप्र सरकार की तरफ से 20 करोड़ रु देने की घोषणा करता हूँ। इस दौरान सीएम ने इंदौर की स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए किए गए प्रिवेंटिव हेल्थ सर्वे की तारीफ भी की। उन्होने कहा इंदौर स्वच्छता, स्वास्थ्य और हरित इंदौर की तरफ आगे बढ़ रहा है।

सांसद शंकर लालवानी और डॉ विनीता कोठारी ने दो सालों में प्रिवेंटिव हेल्थ सर्वे में ढाई लाख नागरिकों पर किए गए 8 लाख टेस्ट के बारे में जानकारी दी।

आयोजन में नगरीय प्रशासन विकास विभाग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने वृहद पौधारोपण की रूपरेखा बताई।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि इंदौर में ग्रीन कवर घटकर महज साढ़े 9 प्रतिशत रह गया है। जिसे बढ़ाकर 18 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। पौधारोपण अब एक दिन का अभियान नहीं जन जन का अभियान है। 51 लाख पौधों के रोपण और उनके संरक्षण से इंदौर में ग्रीन कवर तैयार होगा जो प्रकृति, जल और पर्यावरण संरक्षण में सहायक सिद्ध होगा।

मंच पर सीएम के साथ सांसद शंकर लालवानी, कबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, तुलसी सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव , विधायक रमेश मेन्दोला, मधु वर्मा, गोलु शुक्ला, कविता पाटीदार, सभापति मुन्ना यादव, सावन सोनकर और अन्य विराजित थे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।