संभागायुक्त दीपक सिंह ने तीन सदस्यीय दल को उज्जैन एवं काशी विश्वनाथ मंदिर के विकास एवं प्रबंधों के डीपीआर अध्ययन हेतु भेजने के दिए निर्देश


संभागायुक्त ने ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर क्षेत्र विकास कार्यों के संबंध में समीक्षा की


इन्दौर, 22 जुलाई 2024


संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर विकास कार्यों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित हुई। बैठक में संभागायुक्त सिंह ने ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर महादेव मंदिर परिसर क्षेत्र के विकास कार्यों के संबंध में तैयारियों एवं प्रबंधों को लेकर विस्तृत चर्चा करते ममलेश्वर महादेव मंदिर के महत्व का व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि काशी विश्वनाथ मंदिर एवं महाकाल मंदिर उज्जैन के विकास कार्यों एवं बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों के आगमन के दौरान किये जाने वाले प्रबंधों के डीपीआर के अध्ययन हेतु तीन सदस्यीय दल को भेजा जाए। इस दल में एक तकनीकी अधिकारी, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग अधिकारी तथा पुलिस अधिकारी को भेजा जाकर व्यवस्थाओं का विस्तृत अध्ययन किया जाए।

संभागायुक्त सिंह ने निर्देश दिए कि सिंहस्थ के मद्देनजर ओंकारेश्वर क्षेत्र में विकास कार्यों को समय सीमा में बेहतर तरीके से पूर्ण कराया जाए। उन्होंने मंदिर परिसर क्षेत्र में भीड़ नियंत्रण, वाहनों की पार्किंग, आवागमन की बेहतर व्यवस्था, सुरक्षा प्रबंधों आदि को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खरगोन जिले के बड़वाह सहित अन्य क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए अधोसंरचना निर्माण की बेहतर प्लानिंग संबंधित निर्देश दिए। आईजी अनुराग ने ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर महादेव मंदिर क्षेत्र में दीर्घकालीन प्लानिंग के साथ विकास कार्यों को क्रियान्वित किये जाने संबंधी आवश्यक सुझाव दिये। उन्होंने सिंहस्थ के दौरान दर्शनार्थियों की भीड़ के नियंत्रण, दर्शनार्थियों की सुविधा, सुरक्षा, वाहनों की पार्किंग प्रबंधों संबंधी आवश्यक सुझाव भी दिये। उन्होंने लाँग टर्म प्लानिंग के साथ कार्य योजना तैयार करने की बात कही।

कावड़ यात्रियों की सुरक्षा तथा यातायात नियंत्रण को लेकर दिए आवश्यक निर्देश

बैठक में श्रावण मास में कांवड़ यात्रियों के आवागमन के दौरान सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन तथा नियंत्रण को लेकर आपस में बेहतर समन्वय के साथ प्रबंधों को सुनिश्चित करने संबंधित निर्देश दिए। इस अवसर पर डीआईजी खरगोन अतुल सिंह, खंडवा कलेक्टरअनूप कुमार सिंह, कलेक्टर खरगोन कर्मवीर शर्मा ने किये गए प्रबंधों और तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।

बैठक में ये अधिकारी रहे शामिल

बैठक में आईजी इन्दौर अनुराग, डीआईजी खरगोन रेंज अतुल सिंह, कलेक्टर धार प्रियंक मिश्रा, कलेक्टर खरगोन कर्मवीर शर्मा, खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह एवं इन जिलों के पुलिस अधीक्षक, उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड महेन्द्र सिंह, एसडीएम एवं माफी अधिकारी विनोद राठौर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।