केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इंदौर में की प्रेस वार्ता

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शिवराज की भरपूर की प्रशंसा, लेकिन सीएम फेस पर कहा मप्र के मन में मोदी  

इंदौर, 5 नवंबर 2023

[email protected]

विधान सभा चुनाव का संग्राम जारी है। स्टार प्रचारकों का आना जारी है। इसी क्रम में भाजपा सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को भाजपा मीडिया सेंटर पर मीडिया से वार्ता में प्रदेश की चुनावी राजनीति को लेकर चर्चा की। उन्होने इंदौर की स्वच्छता की तारीफ भी की। शिवराज की भरपूर तारीफ की लेकिन जब उनसे सीएम फेस शिवराज के होने या नहीं होने का प्रश्न किया गया तो वे टाल गए। गोयल ने कहा शिवराज के कार्यकाल में 18 गुना वृद्धि मप्र की जीडीपी में देखने मिली । यहाँ वस्त्र उधयोग, खिलौना क्लस्टर को बढ़ावा, आईटी कंपनियों का बड़े पैमाने पर लाया गया है। मप्र से हजारों एकड़ जमीन भूमाफिया से छुड़ाकर जनता को दी गई। पट्टा देने का काम शिवराज ने किया। शिवराज सरकार ने गरीबों के उद्धार के लिए कार्य किया। मैं यह देख कर भावुक हो गया । भाई और मामा का धर्म निभाने का काम शिवराज ने किया। गोयल ने लाड़ली बहना योजना की जमकर तारीफ की। इसके बाद जब मीडिया ने पूछा मप्र में सीएम फेस क्या शिवराज हैं। इस प्रश्न को गोयल टाल गए। उन्होने कहा कि मोदी के मन में मप्र और मप्र के मन में मोदी हैं।

पूरे संभाग में करेंगे क्लीन स्वीप

गोयल ने कहा कि आज सुबह इंदौर की सीटों का विश्लेषण किया है। भाजपा मजबूत स्थिति में है। अभी हमारी 5 सीटें हैं लेकिन इस बार हम पूरे संभाग में क्लीन स्वीप करेंगे। जनता का हमें  प्रतिसाद मिल रहा है। गोयल ने मप्र में दिग्विजय और कमलनाथ की जोड़ी पर निशाना साधा और कहा दोनों अपने बेटों को सत्ता देना चाहते हैं। इंडिया अलाइन्स को शून्य करार देते हुए कहा कि यहाँ के दल आपस में झगड़ रहे हैं।

कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण नहीं क्योंकि सरकारी उपक्रम नहीं

शहर और देश भर में कुकुर मुत्तों की तरह खुले कोचिंग संस्थानों की भारी भरकम और एक मुश्त फीस पर रेगुलेशन और अभिभावकों के अधिकारों केन्यूजओ2 की पोलिटिकल एडिटर नेहा जैन के प्रश्न का उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने गोल-मोल जवाब देते हुए कहा कि कोचिंग संस्थान सरकारी उपक्रम नहीं है। यह निजी संस्थान है। इसलिए माता पिता स्वतंत्र हैं कि उन्हें किस कोचिंग में उनके बच्चे को भेजना है। जहां तक फीस की बात है तो उस पर सरकार का नियंत्रण नहीं है। हाँ हमने कुछ कोचिंग संस्थानों पर कारवाई की है जो झूठ परोस कर टोपर्स छात्रों को अपने यहाँ पढ़ने का दावा करते हैं। आज कोचिंग के विकल्प के रूप में बहुत सारे स्टार्ट अप शुरू हुए हैं, जो अच्छा काम कर रहे हैं।

गरीबों का कल्याण हमारी प्राथमिकता

गोयल ने कहा कि इंदौर ऐसा शहर है जितनी बार आओ उतना आनंद आता है। आज सुबह की शुरुआत यहाँ पोहा से की। हैरानी होती है इंदौर 6 बार कैसे सामूहिक प्रयास से स्वच्छता में अव्वल आया। इंदौर ने जनभागीदारी का उदाहरण पेश किया है। 18 साल में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश बीमारू राज्य से विकासशील राज्य बना। भारत विकसित देश बनेगा जिसमें टॉप स्टेट में मप्र रहेगा।

गोयल ने उनकी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि हमारी केंद्र और राज्य की सरकार ने 10 साल में अमूल चूल परिवर्तन किया है उसमें गरीबों का कल्याण हमारी प्राथमिकता में शामिल रहा है। मध्यम वर्ग को इज ऑफ डूइंग का लाभ, महिलाओं के लिए अच्छी शिक्षा, कौशल विकास, 33 प्रतिशत आरक्षण होने से महिलाओं का राजनीति में बढ़ता प्रतिनिधित्व जैसे दावे गोयल ने किए।

सरकार महंगा प्याज खरीदकर सस्ता जनता को दे रही

महंगाई और प्याज की बढ़ती कीमतों के प्रश्न पर गोयल ने दावा किया कि 76 वर्ष के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब केंद्र सरकार प्याज के दामों को नियंत्रित करने के लिए महंगा प्याज खरीदकर सस्ते में बेच रही है। सरकार दो लाख टन का बफर स्टाक रखती थी। अब अनिश्चित मानसून को ध्यान में रखते हुए बफर स्टाक को बढ़ाकर पांच लाख टन कर दिया गया है।

इंदौर ने की मेहमानों की शानदार खातिरदारी

गोयल ने इंदौर की तारीफ करते हुए हुए कहा कि यहाँ जी 20 की बैठकों में विदेशी मेहमानों की  खातिरदारी, मेहमाननवाजी इंदौर ने बहुत शानदार की जिसकी चर्चा दिल्ली से लेकर विदेशों तक हुई। गोयल ने डेलीगेट्स का सराफा भ्रमण कार्यक्रम आयोजित नहीं होने से टीस भी जाहिर की और कहा कि अगली बार इंदौर में कोई वैश्विक आयोजन होगा तो उन्हें सराफा बाजार भी जरूर ले जाएँगे। गोयल ने कहा कि इंदौर शहर की विशेषताएं हम सबको गौरवांवित करती है। मप्र उधयोग के साथ आस्था का भी केंद्र है। उज्जैन में महाकाल लोक निर्माण से उज्जैन सहित इंदौर और मालवा में  पर्यटन बढ़ा है।  वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से कनेक्टिविटी सुधरी है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।