अभ्यास मंडल की मासिक व्याख्यान माला में सायबर जागरूकता विषय पर adcp क्राइम ब्रांच राजेश दंडोतिया ने बताया कैसे बचें साइबर फ़्राड से

इंदौर शहर में सायबर फ्राड की रोजाना 42 शिकायतें आ रही हैं

इंदौर, 03 जुलाई 2024

आज सायबर ठग सबको टार्गेट कर रहे हैं। देश में हर 39 सेकंड में एक सायबर फ्राड हो रहा है और 24 घंटे में 7 हजार। सामान्य व्यक्ति से लेकर डॉक्टर, बैंक अधिकारी, वकील, इंजीनियर से लेकर आईपीएस अधिकारी तक इसके लगातार शिकार हो रहे हैं। अत: जितना संभव हो इससे बचें । स्मार्ट फोन या एप्पल फोन के उतने ही फीचर का इस्तेमाल करें, जितना आप जानते हैं। केवल एसएमएस, व्हाटपअप से ही नहीं फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर से भी फ्राड हो रहे हैं। अत: कभी भी अंजान मोबाइल नंबर और अंजान वीडियो कॉल को न उठाएँ, न ही अंजान वेब लिंक को क्लिक करें। यह बात एडीसीपी क्राइम ब्रांच राजेश दंडोंतिया ने अभ्यास मंडल के मासिक व्याख्यानमाला में इंदौर प्रेस क्लब सभागृह में बतौर मुख्य वक्ता कही।

लोग सामाजिक प्रतिष्ठा और डर से शिकायत नहीं करते जिसका लाभ हैकर्स उठाते हैं


पुलिस अधिकारी राजेश दण्डोतिया ने साइबर क्राइम से जागरूकता विषय में अलग अलग तरीकों से होने वाले सायबर फ्राड पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आजकल स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राओं से लेकर कॉलेज मे पढ़ने वाले युवाओं के साथ भी सायबर धोख़ाधड़ी हो रही है। पूरे देश में ऐसे कई रैकेट और गिरोह चल रहे हैं , जो पलक झपकते ही आपके मोबाइल से पैसे निकाल लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। आपका फूहड़ और अश्लील वीडियो बना लेते हैं। अधिकांश लोग सामाजिक प्रतिष्ठा और डर के मारे पुलिस थाने में शिकायत नहीं करते हैं जिसका बेंजा लाभ हैकर्स, अपराधी आदि उठाते हैं। वे लोगों को कभी अश्लील वीडियो का डर दिखाकर या वीडियो रिकार्डिंग का भय दिखाकर ब्लैकमेल करते हैं। ऐसे लोगों से डरें नहीं, तुरंत पुलिस में शिकायत करें।

हैकर्स आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस ने हूबहू आवाज निकाल कर ठगी कर रहे हैं

एडीसीपी राजेश दण्डोतिया सायबर ठग करने वाले आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर लोगों के आवाज की कॉपी कर उससे साइबर ठगी कर रहे है। उन्होंने आगे कहा कि कभी भी अपना ओटीपी नंबर शेयर नहीं करें । बैंक सर्विस नंबर, कस्टमर केयर नंबर, हेल्प लाइन नंबर कभी भी गूगल से नहीं ले, वे सही कम ही होते हैं । अनावश्यक एप्लिकेशन इन्स्टाल नहीं करें। जो बच्चे या स्टूडेंट कम उम्र में आत्महत्या कर रहे हैं, उसके पीछे कहीं ना कहीं गलत एप्लिकेशन भी होते हैं जो मोबाइल गेम खेलने के कारण बच्चे लोड कर लेते है।


एडीसीपी राजेश दण्डोतिया ने कहा कि अगर गलत कॉल आए, तो डरें नहीं, तुरंत उसकी शिकायत करें। इंदौर शहर में साइबर शिकायत के लिए कार्यालय वर्ल्ड कप चौराहा पर है साथ ही दूसरा कार्यालय रीगल तिराहे पर एसपी ऑफिस पर है। हेल्पलाइन 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं या फिर 7049124445 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।


अपने अध्यक्षीय उदबोधन में मदन राणे ने कहा कि अगर हम सचेत रहेगे तो हमारे साथ कभी भी सायबर फ्राड नहीं होगा। अत जागरूकता बड़ी जरूरी है। अतिथि स्वागत मुरली खंडेलवाल, डॉ आशीष श्रीवास्तव, कुणाल भँवर, स्वप्निल व्यास ने किया। अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता,पर्यावरण विद् डॉ, एस एल गर्ग, डॉ. ओ पी जोशी, हरेराम वाजपेयी ,प्रो. रूपेश कुंबज ने प्रतीक चिन्ह प्रदान किये। कार्यक्रम का संचालन वैशाली खरे ने किया। आभार माना शफी शेख ने। इस मौके पर ओ पी श्रीवास्तव,पी सी शर्मा, दीप्ती गौर , डॉ. प्रकाश वाघेला, डॉ.पल्लवी आढाव, ग्रीष्मा त्रिवेदी ,, आदित्य प्रताप सिंह, सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।