विकास की कीमत हरे भरे वृक्षों को चुकानी पड़ेगी ?

इंदौर, 15 जून 2024  

मध्य प्रदेश के कबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता में दावा किया कि इंदौर जुलाई माह मे 51 लाख पेड़ पौधे लगाने जा रहा है । इसके साथ ही सीएम डॉ मोहन यादव के रविवार को इंदौर में ग्रीन इंदौर अभियान की लांचिंग का बखान भी किया।

इस दौरान जब newso2 ने शहर में हरे भरे हजारों पेड़ मेट्रो और अन्य विकास कार्यों की भेंट चढ़ा दिये गए, कईयों का सफल पेड़ ट्रांसप्लांट करने के दावे किए गए लेकिन नतीजे सिफर रहे और सस्टेनेबल डेवेलपमेंट पर जब उनकी प्र्तिक्रिया जाननी चाही तो नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, “हम आपसे मीठी मीठी बातें नहीं कर सकते हैं । ये एक व्यावहारिक समस्या है। विकास को रोक नहीं सकते हैं। विकास होगा तो पेड़ काटेंगे। विधिवत और वैज्ञानिक तरीके से पेड़ों को जरूरत होने पर ट्रांसप्लांट करेंगे। ट्रांसप्लांट के अलावा कोई और तरीका नहीं है। पहले पेड़ ट्रांसप्लांट की सफलता दर 20-25 प्रतिशत होती थी जो अब बढ़कर 70 प्रतिशत हो गई है। साथ ही अब इंदौर नगर निगम ने पेड़ काटने की अनुमति देना बंद कर दी है, सिर्फ पेड़ की छँटाई की जा सकती है।”

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।