मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने दोनों मृत छात्रों के परिजनों को 2-2 लाख सहायता राशि देने की घोषणा की

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने दिए जांच और FIR के निर्देश, प्रभारी अधीक्षक निलंबित

इंदौर/भोपाल, 25 सितंबर 2024: (न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126। धार जिले के सरदारपुर विकासखंड के शासकीय अनुसूचित जनजाति सीनियर बालक छात्रावास, रिंगनोद में बुधवार को करंट लगने से दो छात्रों की मौत हो गई। जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने इस दर्दनाक घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मृत छात्रों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है, साथ ही जिला रेडक्रॉस धार से भी मदद की गई है।

मंत्री डॉ. शाह ने दुर्घटना की गहन जांच और FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दोषी शासकीय सेवकों पर सख्त कार्रवाई करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी छात्रावासों में सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा है। उनके निर्देश पर इंदौर कमिश्नर दीपक सिंह ने तत्काल प्रभाव से प्रभारी सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य, जिला धार, बृजकांत शुक्ला को निलंबित कर दिया है।

महिला मंडल संयोजकों की नियुक्ति:


मंत्री डॉ. शाह ने यह भी घोषणा की कि सभी छात्रावासों और आश्रम शालाओं के नियमित निरीक्षण के लिए प्रदेश के हर संभाग में महिला मंडल संयोजक नियुक्त की जाएंगी। ये संयोजक 5 दिन तक छात्रावासों का निरीक्षण करेंगी और 3 दिन किसी बालिका छात्रावास में रात्रि विश्राम करेंगी। वे छात्रों से चर्चा कर समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेंगी, ताकि किसी भी छात्र को मानसिक या शारीरिक तनाव न हो और वे घातक कदम न उठाएं।

प्रभारी छात्रावास अधीक्षक निलंबित और BEO को शो-कॉज नोटिस:


धार के कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने प्रभारी छात्रावास अधीक्षक बनसिंह कन्नौज को निलंबित कर दिया है। साथ ही सरदारपुर के विकासखंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।