भारतीय इतिहास में तीसरी बार- विपक्ष ने स्पीकर का नामांकन भरा

इंदौर/ नई दिल्ली 25 जून 2024

भारत के इतिहास में 48 वर्ष में पहली बार है जब विपक्ष ने संसद में स्पीकर (लोक सभा अध्यक्ष) के पद के लिए नामांकन भरवाया है। इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के सुरेश ने आज नामांकन दाखिल किया है। उधर सत्ताधारी एनडीए से पूर्व लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने नामांकन भरा है । यह देश के इतिहास में तीसरी पहली बार होगा जब स्पीकर का चयन चुनाव द्वारा होगा।उल्लेखनीय है लोक सभा के लिए बुधवार को निर्वाचन होना है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबको साथ लेकर चलने की बात करते हैं, लेकिन करते कुछ और हैं। डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की परंपरा है । हमने यूपीए सरकार में भी यही किया था लेकिन पीएम मोदी ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को नहीं दिया है, इसलिए हमने स्पीकर पद पर भी अपना प्रत्याशी उतार दिया है। राहुल ने कहा, ” राजनाथ सिंह ने कल खड्गे जी को फोन लगाकर कहा कि आप हमारे स्पीकर को सपोर्ट करिए। हमने उन्हें सपोर्ट करने का वादा किया लेकिन शर्त है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दें, जिस पर राजनाथ सिंह ने कॉल बैक करने का कहा, लेकिन अब तक उनका फोन नहीं आया है। मोदी जी constructive ऑपरेशन की बात करते हैं फिर हमारे नेता की insult की जाती है।मोदी जी की नीयत साफ नहीं है। ”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे ने आरोप लगाते हुए नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक्स पर लिखा, “देश भविष्य की ओर देख रहा है, आप अपनी कमियाँ छिपाने के लिए अतीत को ही कुरेदते रहते हैं। पिछले 10 वर्षों में 140 करोड़ भारतीयों को आपने जो “Undeclared Emergency” का आभास करवाया उसने लोकतंत्र और संविधान को गहरा आघात पहुँचाया है।”