प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए

गुरूजी की 51वीं पुण्यतिथि पर श्री गुरूजी सेवा न्यास व सेवा भारती द्वारा 51 स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

5 जून को इंदौर की 51 बस्तियों में आयोजित होगा निशुल्क जांच शिविर

51 बस्तियों में 55 डॉक्टर्स और 60 पैरा मेडिकल स्टाफ देंगे ड्यूटी

7 हजार लोगों का अब तक हो चुका है पंजीयन

इंदौर, 3 जून 2024

गुरूजी सेवा न्यास व सेवा भारती द्वारा 5 जून को एक वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है । यह एक दिवसीय शिविर इंदौर की 51 बस्तियों में सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आयोजित होगा । मुख्य शिविर चिकित्सक नगर के बगीचे में प्रातः 8 बजे से आयोजित किया जायेगा। गुरुजी सेवा न्यास के संयोजक मुकेश हजेला ने newso2 को जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में अब तक सात हजार लोगों के पंजीयन हो चुके हैं। 55 डॉक्टर्स की टीम और 60 पैरा मेडिकल स्टाफ के सुपर विजन में पंजीकृत लोगों का चिकित्सीय परीक्षण होगा । जांच में प्रमुख रूप से ब्लड प्रोफाइल की जांच होगी । हजेला ने बताया कि ब्लड प्रोफाइल में अधिकांश बीमारियां कवर हो जाती हैं । किडनी, लीवर, ब्लड प्रेशर, आँखों की जाँच, दन्त रोग आदि का भी परीक्षण किया जाएगा। जांच करवाने वालों को रिपोर्ट उनके मोबाइल फोन पर भेजी जाएगी। हार्ड कॉपी वे न्यास से प्राप्त कर सकते हैं । मेडिकल जांच में यदि कोई गड़बड़ी दिखती है तो उस व्यक्ति का सेवा न्यास में एक हफ्ते तक निशुल्क परामर्श विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा दिया जाएगा । हजेला ने बताया कि 51 बस्तियों में हर एक बस्ती में हमारी 5-6 कार्यकर्ताओं की टोली तैनात है जो समन्वय करेगी ।  

सेवा न्यास पर आम जनता को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध- मुकेश मोड़

श्रीगुरुजी सेवा न्यास के अध्यक्ष, मुकेश मोड़ ने बताया कि माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर “गुरूजी” जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक तथा विचारक थे, की 51वीं पुण्यतिथि पर यह आयोजन हो रहा है।  “गुरूजी” जन्मशताब्दी वर्ष 2006 में श्री गुरूजी सेवा न्यास की स्थापना की गई एवं मार्च 2021 में श्री गुरूजी सेवा न्यास का लोकार्पण किया गया। श्री गुरूजी सेवा न्यास पर आम जनता को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएँ जिसमें डायलिसिस, फिजियोथेरपी, पैथोलोजी, योग केंद्र, प्रधानमंत्री जन औषधीय केंद्र, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उपचार, ओ.पी.डी. नेत्रालय, मायनर ओ.टी., शिशु टीकाकरण जैसी स्वास्थ्य सेवायें निस्वार्थ न्यास के मेडिकल प्रमुख, डॉ. संजय लोढ़े में मार्गदर्शन में प्रदान की जा रही हैं ।   

12,000 लाभार्थियों का न्यूनतम दर पर हो चुका है डायलिसिस

श्री गुरूजी सेवा न्यास के मंत्री पुरुषोत्तम गुप्ता ने दावा करते हुए बताया कि अभी तक लगभग 12,000 लाभार्थियों को न्यूनतम दर पर डायलिसिस की सेवा दी जा चुकी है। साथ ही लगभग 21,000 लाभार्थियों को ओ.पी.डी. सेवा, 12,775 लाभार्थियों को फिजियोथेरपी एवं 430 लाभार्थियों अंधत्व निवारण मिशन के तहत चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान की चुकी हैं ।

सेवा भारती  के अध्यक्ष रवि भाटिया  ने बताया कि’ सेवा भारती द्वारा शहर की लगभग 500 से अधिक सेवा बस्तियों में सेवा भारती के लाभकारी प्रकल्प संचालित होते है, जिसमें स्वास्थ्य परीक्षण एक महत्वपूर्ण आयाम है । विभिन्न सेवा बस्तियों में लगातार चिकित्सा प्रकल्प एवं शिविरों में माध्यम से सेवायें प्रदान करती है । सेवा भारती द्वारा M.Y. अस्पताल एवं M.T.H. अस्पतालों में स्थित जच्चा-बच्चा विभाग में मरीजों के परिवारजनों के लिये सेवायें उपलब्ध कराई जाती है ।

गुरूजी सेवा न्यास के संयोजक मुकेश हजेला ने कहा कि गुरूजी सेवा न्यास और सेवा भारती के संयुक्त प्रयासों से हमारा मिशन है कि प्रत्येक नागरिक को न्यूनतम दरों पर श्रेष्ठ स्वास्थ्य संबंधी सेवा प्राप्त हो ।  सब कार्य जन सहयोग से किये जाते हैं । हजेला ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि गुरूजी सेवा न्यास में वृहद कैंसर केयर क्लिनिक का निर्माण किया जा रहा है और योजना के अनुसार जो मरीज बाहर से शहर में आएंगे, उनके साथ आने वाले परिजनों के लिये न्यूनतम दरों पर आवास की व्यवस्था की जायेगी।  साथ ही पैरा-मेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग राष्ट्रीय स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत संचालित की जायेगी ।