लोकसभा चुनाव 2024

निर्वाचन आयोग का दावा- भारत ने 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया

4 जून को है मतगणना

इंदौर/ नई दिल्ली

03 जून 2024

लोकसभा चुनाव की मतगणना से ठीक एक दिन पहले केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को दावा करते हुए कहा कि भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

 मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस वार्ता में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी हुई है, इसी के साथ हमने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। कुमार ने आगे कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी मतदान प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी दल और डेढ़ करोड़ से अधिक मतदान तथा सुरक्षा कर्मी शामिल हुए हैं। कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए करीब चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 उड़ानों का इस्तेमाल किया गया।

मीम पर टिप्पणी -‘लापता जेंटलमैन’ वापस आ गए हैं’

सोशल मीडिया पर निर्वाचन आयुक्त को कुछ मीम में ‘लापता जेंटलमैन’ बताए जाने पर भी न निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने टिप्पणी करते हुए कहा कि  ‘‘हम हमेशा यहीं थे, कभी नदारद नहीं रहे। अब मीम बनाने वाले कह सकते हैं कि ‘लापता जेंटलमैन’ वापस आ गए हैं।”

जम्मू कश्मीर में जल्द होंगे चुनाव

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर में भी जल्द चुनाव कराने की घोषणा की। उल्लेखनीय है जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से विधान सभा चुनाव नहीं हुए हैं। जिसको लेकर कई सवाल उठ रहे थे। पिछली कोन्फ्रेंस में भी राजीव कुमार ने बताया था कि सुरक्षा कारणों से अभी जम्मू कश्मीर में चुनाव नहीं करवा रहे हैं, जिसको लेकर तमाम सवाल उठे थे।