file photo- कांग्रेस के अक्षय बम का नामांकन वापस लेने की इस घटना के बाद इंदौर के समीकरण बदल गए

ये हैं हॉट सीट जहां लड़ रहे दिग्गज

इंदौर की सीट पर पूरे देश की नजरें, भाजपा प्रत्याशी और NOTA के बीच रोचक मुक़ाबला

इंदौर

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कुछ सीटों पर दिग्गजों के लड़ने से वे हॉट सीट हो गई हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के इंदौर की लोक सभा सीट की चर्चा चौतरफा है। पूरे देश की नजरें यहाँ लगी हुई हैं। क्योंकि यहाँ भाजपा प्रत्याशी को NOTA टक्कर दे रहा है। आइये, आपको बताते हैं चौथे चरण में किन सीटों पर है रोचक मुक़ाबला

इंदौर- शंकर लालवानी/ NOTA

मध्य प्रदेश के इंदौर की लोक सभा सीट भाजपा का गढ़ रही है। यहाँ 3 दशक से अधिक से भाजपा का एक छत्र राज है। 2019 के चुनाव में भाजपा के शंकर लालवानी यहाँ से रिकार्ड मतों के अंतर से जीते थे। 2024 में भी उनकी जीत की प्रबल संभावना है लेकिन इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के एन मौके पर पाला बदल लेने (अक्षय बम भाजपा में शामिल) कांग्रेस ने प्रत्याशी विहीन होकर नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) विकल्प को प्रचारित किया है। शुरुआती 3 राउंड में दोपहर 1 बजे तक इंदौर में महज 38.6 प्रतिशत वोटिंग हुई है, धीमी वोटिंग से मतदान प्रतिशत गिरने की आशंका है। ऐसे में पूरे देश की निगाहें इंदौर सीट पर लगी हैं।भाजपा और नोटा की ये दिलचस्प लड़ाई में देखना रोचक होगा किसे कितने वोट मिलते हैं?

क्या अखिलेश यादव डिंपल की हार का ले पाएंगे बदला ?

कन्नौज – अखिलेश यादव/ सुब्रत पाठक

 यहाँ से समाजवादी प्रमुख और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुक़ाबला भाजपा के सुब्रत पाठक है। पाठक ने 2019 के चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को करीबी मुक़ाबले में हराया था, अब देखना रोचक है कि क्या यादव अपनी पत्नी डिम्पल की हार का बदला ले पाएंगे ? ये 4 जून को पता चलेगा।

कृष्णनगर – महुआ मोइत्रा/ अमृता राय

पश्चिम बंगाल में नदिया ज़िले की कृष्णनगर सीट बीते 15 सालों से तृणमूल कनग्रेस का दबदबा है। यहाँ से तृणमूल कांग्रेस की चर्चित नेत्री महुआ मोइत्रा का मुक़ाबला भाजपा की अमृता राय से है । 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से मोइत्रा ने बीजेपी के कल्याण चौबे को शिकस्त दी थी ।  भाजपा का दावा है कि इस साल वह यह सीट जीतेगी।

बहरमपुर – यूसुफ़ पठान/ अधीर रंजन चौधरी

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद ज़िले के बहरमपुर से पूर्व क्रिकेटर और टीएमसी नेता यूसुफ़ पठान चुनावी रण में हैं। उनका मुक़ाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी से है।  वर्ष 1999 से ही अधीर रंजन चौधरी इस सीट से जीतते आ रहे हैं ।  2014 और 2019 के चुनाव में टीएमसी यहां दूसरे नंबर पर रही ।  

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।