इंदौर, 7 अगस्त 2024 :

आईआईएम इंदौर में पांच वर्षीय एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम (आईपीएम बैच 2024-29) का इंडक्शन प्रोग्राम 7 अगस्त 2024 को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने किया। प्रो. राय ने अपने जीवन के अनुभवों और सबक साझा करते हुए शिक्षा की महत्वता पर जोर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को खुलेपन और जिज्ञासा के साथ अध्ययन करने की सलाह दी और समय के प्रभावी प्रबंधन पर ध्यान देने की बात की। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे आत्म-संदेह का सामना करें और पिछली उपलब्धियों से प्रेरणा लें।

आईपीएम के चेयर प्रो. सौरभ कुमार ने नए बैच का स्वागत करते हुए बताया कि इस वर्ष आईपीएम प्रवेश परीक्षा में 28,596 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 156 छात्रों का चयन किया गया। इनमें 59 महिलाएं और 97 पुरुष शामिल हैं। बैच में वाणिज्य, जीव विज्ञान, गणित, कला और मानविकी से विविध पृष्ठभूमि के छात्र शामिल हैं, और इसमें पांच विदेशी छात्र भी हैं।

डीन प्रोग्राम्स प्रो. प्रशांत सलवान ने आईपीएम कार्यक्रम को एक परिवर्तनकारी अनुभव बताते हुए इसका महत्व रेखांकित किया। उन्होंने छात्रों को आने वाली चुनौतियों और अवसरों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

इस कार्यक्रम के दौरान अकादमिक उत्कृष्टता के प्रमाण पत्र और स्वर्गीय आद्या प्रभा छात्रवृत्ति का पुरस्कार वितरण भी किया गया। आईपीएम 2020-25 की छात्रा नंदिनी सेठी को उनके असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। आईपीएम 2024-29 बैच में 156 छात्र शामिल हैं, जिनमें से 4 अमेरिका से और 1 ब्रिटेन से हैं। सबसे अधिक छात्र वाणिज्य पृष्ठभूमि से हैं, और राज्यवार वितरण में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश से सबसे अधिक विद्यार्थी शामिल हैं।

कार्यक्रम में आईआईएम इंदौर की सुविधाओं, छात्रवृत्ति, होस्टल अफेयर्स और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी भी प्रदान की गई। एक सत्र में भारत सरकार के ‘रैगिंग की रोकथाम और निषेध’ संबंधी निर्देश भी शामिल किए गए। कार्यक्रम का समापन पूर्व आईपीएम छात्रा सुश्री स्वर्णिमा आनंद की चर्चा और प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ।